Madhya Pradesh News : भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। शिवराज सरकार जल्द ही मैदानी स्तर पर नए सिरे से जमावट करेगी। अशोकनगर कलेक्टर डॉ. मंजू शर्मा मंगलवार को सेवानिवृत्त हो गईं। उनके स्थान पर आज-कल में नए कलेक्टर की पदस्थापना की जाएगी। वहीं, अपर मुख्य सचिव प्रेमचंद्र मीना, सचिव नगरीय विकास एवं आवास प्रकाश जांगड़े और रवि डफरिया भी सेवानिवृत्त हो गए।

बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मंत्रालय से लेकर जिलों में प्रशासनिक व्यवस्था में परिवर्तन होगा। जिले के भीतर तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के तबादले करने का अधिकार प्रभारी मंत्रियों को दिया जाएगा। राज्य स्तरीय तबादले मुख्यमंत्री समन्वय से ही होंगे।

पीसी मीना के सेवानिवृत्त होने से मिले अपर मुख्य सचिव के एक पद पर प्रमुख सचिव गृह एसएन मिश्रा पदोन्नत हो जाएंगे, इसके लिए विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों जब कुछ कलेक्टरों के तबादले किए गए थे, तब भी अशोक नगर कलेक्टर डॉ. मंजू शर्मा को भी बदले जाने पर चर्चा हुई थी। वरिष्ठ स्तर से जब यह बताया गया कि वे 30 जून को सेवानिवृत्त हो रही हैं तो फिर तय किया गया कि उन्हें पद पर बने रहने दिया जाए।

बताया जा रहा है कि अशोक नगर सहित कुछ अन्य जिलों के कलेक्टर बदले जा सकते हैं। हालांकि यह कार्रवाई मंत्रिमंडल विस्तार तक टल सकती है। वहीं, अपर मुख्य सचिव प्रेमचंद्र मीना की जगह संचालक आदिम जाति अनुसंधान एवं विकास संस्थान में पदस्थापना करनी होगी। नगरीय विकास एवं आवास सचिव प्रकाश जांगरे की जगह सरकार अजय कुमार गंगवार को पदस्थ कर चुकी है।

मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि मंत्रिमंडल विस्तार के बाद विभागों में भी अधिकारियों की जिम्मेदारियों में बदलाव होगा। साथ ही जिलों में भी प्रभारी मंत्री नए सिरे से जमावट जमाएंगे। माना जा रहा है कि इस वर्ष अब सामान्य तबादलों पर से प्रतिबंध नहीं हटाया जाएगा। राज्य स्तर से तबादले मुख्यमंत्री समन्वय से अनुमति लेने के बाद होंगे।

जिले के भीतर तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के स्थानांतरण का अधिकार प्रभारी मंत्रियों को दिया जा सकता है। गुरुवार को प्रतिनियुक्ति से वापस आएंगे श्रीवास्तव 1998 बैच के आईएएस अधिकारी निकुंज श्रीवास्तव केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौट रहे हैं। वे जून 2013 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए थे। सामान्यत प्रतिनियुक्ति अवधि पांच साल होती है, लेकिन श्रीवास्तव ने आठ साल केंद्र सरकार को सेवाएं दीं। श्रीवास्तव सचिव स्तर के अधिकारी हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना