भोपाल। गुना मुठभेड़ के दुखद प्रसंग के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान एक्‍शन मोड में हैं। शनिवार को इस सिलसिले में उच्‍चस्‍तरीय आपात बैठक करने के बाद आज उन्‍होंने प्रातः 7:00 बजे निवास से प्रदेश के कमिश्नर/पुलिस महानिरीक्षक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। उन्होंने कानून व्यवस्था और जनकल्याण से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हुए अनेक महत्वपूर्ण निर्देश दिए। इस बैठक में सीएम शिवराज ने कहा कि शिकार करने वालों अवैध शराब का कारोबार करने वालों को क्रश (नेस्‍तनाबूद) किया जाए। गुना की घटना से मैं बहुत बेचैन हूं। मेरा संकल्प है किसी भी अपराधी को नहीं छोड़ा जाएगा। पुलिस विभाग में निरंतर समीक्षा हो। प्रयास हो कि अपराध घटित ना हो। उन्‍होंने कहा कि कुछ जिलों में अच्छी कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारी, स्टाफ बधाई के पात्र हैं। सीएम ने स्‍पष्‍ट निर्देश दिए कि हमेशा क्विक एक्शन हो। अपराधों को रोकने की व्यवस्था हो। महिलाओं के प्रति अपराधों पर भी नजर रखें। प्रत्येक जिले में नियमित रूप से कार्य विश्लेषण किया जाए। अपराध नियंत्रण की शीघ्र ही पुनः समीक्षा की जाएगी।

उन्‍होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने पहले भी बहुत क्लियर किया है और मैं फिर दोहरा रहा हूं कि क़ानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर बनाए रखना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है। अपराधियों को नहीं छोड़ने का मेरा संकल्प है। महिलाओं के प्रति अपराध को लेकर मैं कितना संवेदनशील हूं, आप जानते हैं। हमारा काम है समाज के लिए शांति से जीने की व्यवस्था करना। अपराध न हों, ऐसी परिस्थिति पैदा करनी है।

इस हफ्ते जनकल्‍याण के अनेक कार्यक्रम

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस सप्ताह अनेक महत्वपूर्ण जन कल्याणकारी कार्यक्रम होंगे। 16 मई को संबल योजना के हितग्राहियों को अनुग्रह राशि का वितरण 600 करोड़ रुपए किया जाएगा! 17 मई को प्रधानमंत्री आवास शहरी हितग्राहियों को गृह प्रवेश राशि 600 करोड़ और अन्य योजनाओं का प्रारंभ लगभग 12000 करोड़ का किया जाएगा। 18 मई को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत 1650 करोड़ का हस्तांतरण किया जाएगा। 19 मई को मुख्यमंत्री नगरीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत विभिन्न हितग्राहियों को लाभ और प्रमाण पत्रों का वितरण किया जाएगा। 20 मई को कायाकल्प अवार्ड का विभागीय कार्यक्रम रहेगा!

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local