भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। Madhya Pradesh News अपेक्स बैंक, दुग्ध महासंघ सहित जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों में नियुक्त सभी प्रशासकों को शिवराज सरकार ने बुधवार को हटा दिया। कमल नाथ सरकार ने कांग्रेस नेताओं को उपकृत करने के लिए प्रशासक बनाया था। सहकारिता विभाग ने सभी बैंकों में नियुक्त प्रशासकों की सूची बनाकर मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी थी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश मिलने पर बुधवार को सहकारिता आयुक्त डॉ.एमके अग्रवाल ने सभी अशासकीय प्रशासकों को हटाते हुए सहकारिता विभाग के अधिकारियों को प्रशासक नियुक्त कर दिया है। दुग्ध महासंघ के प्रशासक प्रमुख सचिव सहकारिता और अपेक्स बैंक के प्रशासक आयुक्त सहकारिता होंगे।

सूत्रों के मुताबिक कमल नाथ सरकार ने जितनी भी राजनीतिक नियुक्तियां की थी, उन सभी को निरस्त करने का सैद्धांतिक निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर चुके हैं। सहकारिता विभाग ने अपेक्स (राज्य सहकारी) बैंक में ग्वालियर के कांग्रेस नेता अशोक सिंह को प्रशासक बनाकर सहकारी बैंकों में कांग्रेस नेताओं को समायोजित करने की शुरुआत की थी। इसके बाद दुग्ध महासंघ का प्रशासक तंवर सिंह को बनाया गया था।

जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों में जो प्रशासक बनाए थे, उनमें कमल नाथ, दिग्विजय सिंह, डॉ.गोविंद सिंह सहित अन्य नेताओं के समर्थकों को तवज्जो दी गई थी। सत्ता परिवर्तन से कुछ दिन पहले ही भोपाल जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में सुभाष शुक्ला को प्रशासक बनाया गया था। इसी तरह रायसेन, देवास और खरगोन में भी प्रशासक बनाए गए थे लेकिन आपसी विवाद के चलते कार्यभार ग्रहण करने पर रोक लगा दी थी। वहीं, सीहोर, सतना और छतरपुर में पहले से अध्यक्ष पदस्थ हैं।

होशंगाबाद, खरगोन, खंडवा और देवास में कलेक्टर प्रशासक हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि राजनीतिक दृष्टिकोण से जितनी भी नियुक्तियां हुई थी, वे सभी निरस्त करने का सैद्धांतिक निर्णय हो चुका है। इसमें सहकारी संस्थाओं में हुई नियुक्तियां भी शामिल हैं।

इन्हें बनाया था प्रशासक

बैंक- प्रशासक

भोपाल- सुभाष शुक्ला

बैतूल-अरुण गोठी

राजगढ़-हेमराज कल्पोनी

विदिशा-घनश्याम तिवारी

ग्वालियर- वासुदेव शर्मा

भिंड- उदय प्रताप सिंह सेंगर

दतिया- रामबहादुर सिंह गुर्जर

गुना- महेंद्र कुमार शर्मा

शिवपुरी- वासिद अली

इंदौर- अंतरसिंह दरबार

धार- कुलदीप सिंह बुंदेला

झाबुआ- मानसिंह मेढ़ा

जबलपुर- नीलेश अवस्थी

बालाघाट-उदयसिंह नगपुरे

छिंदवाड़ा- विजय चौधरी

मंडला- सूरज प्रसाद तिवारी

नरसिंहपुर-मैथलीशरण तिवारी

सिवनी-राजा बघेल

रीवा-रमा शंकर सिंह पटेल

शहडोल-मेहमूद अहमद

सीधी-राजेंद्र सिंह भदोरिया

सागर-संतोष पांडे

दमोह-गजेंद्र सिंह पटेल

टीकमगढ़-गोविंद सिंह गौर

उज्जैन-अजीत सिंह ठाकुर

मंदसौर-उमराव सिंह गुर्जर

रतलाम-विरेंद्र सिंह सोलंकी

शाजापुर- विरेंद्र सिंह गोहिल

मुरैना- हरिसिंह सिकरवार

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket