भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। कुपोषण से लड़ रहे मप्र के सामने दूध की बढ़ती कीमतों ने नई चुनौती खड़ी कर दी है। बीते पांच माह के भीतर दूध की कीमत में प्रति लीटर छह से आठ रुपये तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। इसका असर बच्चों की सेहत पर पढ़ना तय है। खासकर पहले ही कुपोषण से लड़ रहे बच्चों के अभिभावकों के लिए महंगा दूध खरीदना मुश्‍किल हो गया है। यदि महंगाई की मार के चलते इन्होंने कुपोषण से लड़ रहे बच्चों को दी जाने वाली दूध की मात्रा घटाई, तो इसका गहरा असर पड़ना स्वभाविक है। आम लोगों का कहना है कि खाने-पीने की सामग्री लगातार महंगी होती जा रही है। जिसकी वजह से घर का बजट बिगड़ रहा है। ऐसे में दूध समेत अन्य सामग्री की खपत में कटौती करना मजबूरी बनती जा रही है।

बता दें कि मप्र में प्रमुख रूप से सांची, अमूल व मदर डेयरी के दूध का उपयोग किया जाता है। बाकी का खुला दूध बिकता है। पैकेट में मिलने वाले दूध की कीमतें पांच माह में दो बार बढ़ा दी गई है। संबंधित ब्रांड के दूध की बिक्री करने वाले मिल्‍क फेडरेशन व यूनियनों के प्रमुखों का कहना है कि परिवहन व प्रोसेसिंग की लागत बढ़ रही है। पशु आहार के दामों बढ़ोतरी हुई है, खेती के बढ़ते दायरे के चलते दुधारू मवेशियों को चराने के लिए जगह कम पड़ती जा रही है। नई-नई बीमारियों के कारण पशुओं के इलाज पर खर्च बढ़ा है। इन सभी कारणों के चलते किसान भी अधिक दाम मांग रहे हैं, इसलिए खरीदी दाम भी बढ़ाने पड़े हैं। इसका असर अंतत: उपभोक्ताओं पर पड़ रहा है।

दाम में बढ़ोतरी का यह भी एक कारण

राजधानी भोपाल समेत समूचे मप्र में दूध का कारोबार करने वाली निजी कंपनियां अपना कारोबार खड़ा कर रही है। ये किसानों को अधिक दाम दे रही है, जिसकी वजह से सहकारी दुग्ध संघों को दूध नहीं मिल रहा है। इसे देखते हुए भोपाल सहकारी दुग्ध संघ ने किसानों से खरीदे जाने वाले दूध के दाम में 4.20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। ऐसा दूध उत्‍पादक किसानों को सहकारी दुग्ध संघों की ओर खीचने के लिए किया है।

पांच माह में इस तरह महंगा हुआ सांची दूध

सांची दूध -- मात्रा-- 20 मार्च तक कीमत- 21 मार्च से कीमत--20 अगस्त से कीमत- छह माह में बढ़ोतरी

फुल क्रीम दूध गोल्ड---500 एमएल-27---29---30--3

फुल क्रीम दूध, गोल्ड---एक लीटर-53----57---59--6

स्टैंडर्ड दूध शक्ति-----500 एमएल-25----27---28--3

टोंड दूध, ताजा------500 एमएल-22----24---25--3

डबल टोंड दूध, स्मार्ट---500 एमएल-20----22---23--3

डबल टोंड दूध स्मार्ट--- 200 एमएल-9----10---10--1

चाह दूध---------- एक लीटर -48----53---54--6

चाय स्पेषल दूध ----- एक लीटर -43----47---49--6

नोटः दूध की कीमत रुपये में।

मदर डेयरी ने हाल ही में बढ़ाए थे दाम

दूध का प्रकार----कीमत

फूल क्रीम--- 61 रुपये

टोंड दूध--- 51 रुपये

डबल टोंड---- 45 रुपये

काउ मिल्क---- 53 रुपये

टोकन वाला दूध--- 48 रुपये

नोटः दूध के दाम प्रति रुपये लीटर में।

अमूल दूध की कीमत

- अमूल गोल्ड आधा लीटर--- 31 रुपये

- अमूल ताजा आधा लीटर--- 25 रुपये

- अमूल काउ मिल्क आधा लीटर--- 27 रुपये

- अमूल शक्ति आधा लीटर---- 28 रुपये

नोटः दूध के दाम प्रति रुपये लीटर में।

अभी भी है सस्ते दूध का विकल्प

जानकारों का कहना है कि मप्र के उपभोक्ताओं के लिए अभी भी सस्ते दूध की उम्मीदें हैं। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के सदस्य और एमपी स्टेट कोआपरेटिव डेयरी फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष सुभाष मांडगे का कहना है कि इसके लिए दुग्ध संघों को अपनी क्षमता बढ़ानी होगी। मप्र से बाहर जाकर सांची दूध की मार्केटिंग करनी होगी। किसानों को सक्षम बनाना होगा। जब उनके पास दूध रहता है, तब उस दूध के दाम कम नहीं करने चाहिए। उनसे पूरा दूध अच्छे दामों में खरीदकर संघों को लाभ पहुंचाना चाहिए। जब ये कदम उठाए जाएंगे तो उपभोक्ताओं के लिए दूध की कीमतें बढ़ाने की जरूरत नहीं आएंगी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close