भोपाल। नईदुनिया स्टेट ब्यूरो। Madhya Pradesh News सहकारी बैंकों में प्रशासक के तौर पर राजनीतिक नियुक्तियों का सिलसिला चल रहा है। अब सहकारिता विभाग ने शाजापुर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में कांग्रेस नेता वीरेंद्र सिंह को प्रशासक बनाया है। सोमवार को जारी आदेश इतना गोपनीय रखा गया कि किसी को हवा तक नहीं लगी। मंगलवार को सिंह ने कार्यभार ग्रहण कर लिया। सिंह के ऊपर कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ काम करने का आरोप है। संगठन स्तर पर इसकी शिकायत भी हुई है। उधर, अब अन्य बैंकों में एकमुश्त प्रशासक नियुक्त करने की तैयारी है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उनके पास जो नाम आए थे, उसकी सूची सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह को भेज दी है।

सूत्रों के मुताबिक सहकारी बैंकों के चुनाव होने के दूर-दूर तक कोई आसार नहीं है। बैंकों के सामान्य कामकाज के संचालन के लिए प्रशासक की नियुक्तियां की जा रही हैं। अपेक्स बैंक से लेकर बालाघाट, छिंदवाड़ा, बैतूल, भिंड, दमोह सहित कुछ अन्य जिलों में प्रशासक नियुक्त कर दिए गए हैं। इसको लेकर विरोध के सुर भी सुनाई दे रहे हैं।

संगठन स्तर पर आई आपत्तियों के बाद कुछ दिनों से नियुक्तियों का सिलसिला रुका था, लेकिन सोमवार को गोपनीय तरीके से शाजापुर जिला सहकारी बैंक का प्रशासक वीरेंद्र सिंह को बनाया गया। वे पहले बैंक संचालक रह चुके हैं और वर्तमान में शाजापुर मार्केटिंग सोसायटी के अध्यक्ष हैं।

उधर, सिंह की नियुक्ति को लेकर संगठन में शिकायत हुई कि उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव में काम किया था। इसके बावजूद उन्हें प्रशासक बनाकर उपकृत किया गया है। बताया जा रहा है कि नियुक्तियों को लेकर सामने आ रही शिकवा-शिकायतों को देखते हुए अब तय किया गया है कि एकमुश्त नियुक्तियां की जाएंगी।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह को भेजने के साथ कहा कि वे इनका परीक्षण करके जो नाम तय करना हैं, चर्चा करके अंतिम रूप दे दें। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि एक माह के भीतर सभी बैंकों में प्रशासकों की तैनाती हो जाएगी।

प्रशासकों की देखरेख में होंगे चुनाव

सूत्रों का कहना है कि सहकारी समितियों के चुनाव से सरकार दूर रहेगी। प्रशासकों की देख-रेख में चुनाव करवाए जाएंगे। इसके लिए इन्हें जिले में समीकरण बनाने के लिए फ्री-हैंड भी दिया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा समितियों में कांग्रेस से जुड़े किसानों को संचालक बनवाया जा सके। यही संचालक जिला और फिर अपेक्स बैंक के संचालक मंडल का चुनाव करेंगे। इन्हीं में से बैंक अध्यक्ष चुना जाएगा।

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket