भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। मध्य प्रदेश के सिवनी, बालाघाट, बड़वानी, आलीराजपुर, छिंदवाड़ा और मंडला जिले में पिछले दिनों भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर सर्वाधिक 4.3 तीव्रता का भूकंप पिछले दिनों सिवनी में आया था। हालांकि, कोई नुकसान नहीं हुआ। मध्य प्रदेश भूकंप के खतरनाक श्रेणी जोन में नहीं है हालांकि भूकंप संभावित सभी क्षेत्रों में राहत और बचाव की व्यवस्थाएं की गई हैं। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को मंत्रालय में राज्य आपदा प्रबंधन की बैठक में कही।

बैठक में बताया गया कि इस बार आए भूकंप का संभावित कारण जल स्तर में परिवर्तन है। इस बार सर्वाधिक 4.3 तीव्रता का भूकंप सिवनी में आया, जिसका एपीसेंटर सिवनी शहर के ठीक नीचे था। प्रदेश भूकंप के जोन दो और तीन में आता है, जो खतरनाक श्रेणी नहीं है। जोन चार और पांच खतरनाक श्रेणी में आते हैं। इसमें भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 से अधिक रहती है।

बैठक में बताया गया कि मध्य प्रदेश में 22 नवंबर को सिवनी में रिक्टर स्केल पर 4.3, कटंगी बालाघाट में 2.4, कुरई सिवनी में 1.8 और बरघाट केवलारी में 2.7 तीव्रता का भूकंप आया। जबकि, सात नवंबर को बड़वानी और आलीराजपुर के पास 4.2, 31 अक्टूबर को छिंदवाड़ा में 3.2 और सिवनी जिले के पास 3.5 तीव्रता का भूकंप आया। सिवनी जिले के पास ही 27 अक्टूबर को 3.3 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके झटके मंडला और बालाघाट में भी महसूस किए गए थे।

बैठक में बताया कि जब भूकंप आए तो कुछ सावधानियां बरती जानी चाहिए। इसमें जहां है वहीं रहें, संतुलित रहें। यदि घर के अंदर हैं, तो गिर सकने वाली भारी वस्तुओं से दूर रहें। खिड़कियों से दूर रहें और मजबूत मेज के नीचे छुपें। चेहरे व सिर को हाथों की सुरक्षा प्रदान करें। अगर घर से बाहर हैं तो खुली जगह तलाशें। भवनों, पेड़ों, बिजली के खंबों व तारों से दूर रहें। यदि वाहन में हो तो रुकें और अंदर ही रहें। पुल, बिजली के तार, भवन, खाई और तीव्र ढाल वाली चट्टानों से दूर रहें। बिजली के उपकरण व खाना पकाने की गैस बंद कर दें। यदि आग लग गई है और धुआं है, तो लेटकर बाहर निकलने का प्रयास करें।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस