Madhya Pradesh Police: भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। महिला अपराधों के मामले में पीड़िता को अब यह पता रहेगा कि पुलिस क्या कार्रवाई करेगी। इसके लिए पुलिस ने पोस्टर तैयार करवाए हैं। इनमें ग्राफिक्स के माध्यम से चरणवार तरीके से बताया गया है कि किस स्थिति में आगे क्या कार्रवाई की जाएगी। यानी रिपोर्ट दर्ज करने के बाद पीड़िता को कहां और कैसे मदद मिलेगी, यह इनमें बताया गया है। इस पोस्टर के माध्यम से पीड़िता को उसके अधिकार और केस से संबंधित अधिकारी के बारे में जानकारी मिल जाती है।

एसिड अटैक, दुष्कर्म, साइबर अपराध जैसे जटिल मामलों में पीड़िता इस जानकारी के माध्यम से सीधे संबंधित अधिकारी से बात कर सकती है। पुलिस ने महिला अपराधों से संबंधित 12 मामलों के पोस्टर तैयार करवाए हैं, जो उन्हें दिए जा रहे हैं।

महिला अपराध शाखा के अधिकारियों के मुताबिक पीड़िताओं को उनके प्रकरण में कानूनी प्रविधानों की जानकारी नहीं होती है। पोस्टर में चरणवार तरीके से बताया गया है कि उनसे संबंधित मामलों में कानूनी प्रक्रिया क्या होगी। इससे वे प्रक्रियागत जानकारी के अभाव में परेशान नहीं होंगी और इसमें कोई कमी होने पर सवाल कर सकेंगी। उनके पास जांचकर्ता अधिकारी का मोबाइल नंबर भी होगा। इसके अलावा पीड़िताओं और उनके स्वजन को कार्रवाई की प्रगति के बारे में जानकारी देने की भी व्यवस्था है। पुलिस ने इन पोस्टरों को विक्टिम हैंड होल्डिंग टेंपलेट नाम दिया है।

पोस्टर में यह जानकारी

मेरे ऊपर हुए एसिड हमले में आगे क्या

मेडिकल परीक्षण एवं निशुल्क इलाज, एफआइआर (महिला अधिकारी से निशुल्क प्रति प्राप्त), घटनास्थल एवं घावों की फोटोग्राफी, वस्त्रों व अन्य साक्ष्य की जप्ती, निशुल्क विधिक व आर्थिक सहायता, न्यायालय में कथन, विवेचना, आरोपित की गिरफ्तारी, 15 दिन में प्रतिकर राशि के लिए प्रकरण भेजना, सक्षम न्यायालय में चालान पेश, चालान एवं अन्य दस्तावेजों को थाने से निशुल्क प्राप्त करना, पीड़िता को प्रतिकर की राशि, शासकीय अधिवक्ता द्वारा निशुल्क पैरवी, आरोपित के दोष मुक्त होने पर अभियोजन द्वारा अपील। इसी प्रकार दुष्कर्म, घरेलू हिंसा, साइबर अपराध सहित 12 प्रकरणों की जानकारी पीड़िताओं को दी जाएगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags