भोपाल। नईदुनिया प्रतिनिधि। Madhya Pradesh PSC Preliminary Examination मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग द्वारा रविवार को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा भोपाल के 69 परीक्षा केंद्रों में आयोजित हुई। इन परीक्षा केंद्रों पर 31 हजार परीक्षार्थियों में से 25,168 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। 5,920 परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा नहीं दी। परीक्षा केंद्र में उपस्थित परीक्षार्थियों का सिर जनरल स्टडी का पहला प्रश्न पत्र में आए घुमावदार प्रश्न देखकर चकराया गया। कुछ प्रश्नों को लेकर परीक्षार्थियों में असमंजस की स्थिति भी बनी।

हालांकि थोड़ा सोच विचार करने के बाद प्रश्न हल किए जा सके। इधर, प्रथम प्रश्न पत्र के हालात देखकर द्वितीय पाली में शहर के 235 परीक्षार्थी परीक्षा देने ही नहीं पहुंचे। इसके चलते द्वितीय पाली की उपस्थिति 24,933 ही रही। द्वितीय पाली में गणित के प्रश्न काफी कठिन रहे। वहीं, रिजनिंग के प्रश्न सरल लगे। परीक्षार्थी अखिलेश शर्मा ने बताया कि प्रश्नों का स्तर सरल, कठिन और बहुत कठिन रहा। सरल प्रश्न तो सभी से बने लेकिन, कठिन प्रश्नों को हल करने में समय लगा। आयुष रघुवंशी ने बताया कि पहली बार पंचायती राज से ज्यादा प्रश्न पूछे गए। कुछ प्रश्न घुमावदार थे। इसके कारण प्रश्नपत्र हल करने में समय लगा।

नहीं बना नकल प्रकरण, शातिपूर्ण हुई परीक्षा

हर परीक्षार्थी को कड़ी सुरक्षा से गुजरने के बाद परीक्षा में शामिल किया गया। संयुक्त आयुक्त भोपाल अनिल कुमार द्विवेदी ने बताया कि जिले में कोई यूएफएम (नकल) का प्रकरण नहीं बना और ना ही कहीं विवाद की स्थिति बनी। ठंड के चलते स्वेटर, जूते-मोजे पहनकर परीक्षार्थी परीक्षा दें सके हालांकि इसके पहले दोबारा जांच की गई। परीक्षा केंद्रों में महिला परीक्षार्थी की जांच के लिए अलग से महिला जांचकर्ता अधिकारी तैनात किए गए थे। वहीं, सामान रखने के लिए टोकन व्यवस्था लागू की गई थी। इसके चलते शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न् हुई।

दो बार हुई जांच, उतरवाया बेल्ट, बक्कल, व क्लचर

इधर, परीक्षा केंद्रों में दो बार जांच की गई। कई परीक्षा केंद्र में मेटल डिटेक्टर का उपयोग भी किया गया। वहीं, अधिकांश परीक्षा केंद्र में बेल्ट, बक्कल व क्लचर भी उतरवाकर बाहर रखवाए गए। इधर, ठंड में स्वेटर तो पहनने दिया गया लेकिन कैप उतरवाए और मोबाइल बंद करवाकर बाहर रखवाए गए। सभी परीक्षा केंद्रों में पुलिस बल भी तैनात रहा और राजस्व अधिकारियों ने फ्लाईंग स्क्वाड बनाकर परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया।

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना