भोपाल। नईदुनिया स्टेट ब्यूरो। Madhya Pradesh Public Service Commission मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा के लिए आयु की गणना Age calculation in PSC examination एक जनवरी 2020 की स्थिति में करने से परीक्षा से वंचित हो रहे आवेदकों ने सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह Minister Dr. Govind Singh से मिलकर आपत्ति उठाई है। डॉ. सिंह ने इसे जायज मानते हुए सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि इस त्रुटि को सुधारा जाए और आयु की गणना एक जनवरी 2019 की स्थिति में की जाए।

330 पदों के लिए 14 नवंबर को विज्ञापन जारी किया गया है

उल्‍लेखनीय है कि मध्‍यप्रदेश राज्य लोकसेवा आयोग ने 330 पदों के लिए 14 नवंबर को विज्ञापन जारी किया है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख नौ दिसंबर है। इसे देखते हुए सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने इस संबंध में अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि मध्यप्रदेश राज्य सेवा परीक्षा वर्ष 2018 में आयु गणना एक जनवरी 2018 की स्थिति में की गई थी। जबकि मध्‍यप्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2019 में आयु गणना एक जनवरी 2020 की स्थिति में करने का प्रावधान रखा है।

सामान्य प्रशासन की प्रमुख सचिव को भी लिख चुके हैं पत्र

जानकारी के अनुसार यदि ऐसा ही रखा जाता है तो कई पात्र आवेदक परीक्षा में बैठने से वंचित हो जाएंगे, इसलिए इस त्रुटि को तुरंत सुधारा जाए। इस मुद्दे पर डॉ. सिंह ने 27 नवंबर को सामान्य प्रशासन की प्रमुख सचिव 'कार्मिक" को भी पत्र लिखकर कार्रवाई के लिए कह चुके हैं।

Posted By: Hemant Upadhyay