भोपाल। Madhya Pradesh Weather Alert हवाओं का रुख बार-बार बदलने से मध्‍यप्रदेश में नवंबर माह के मिजाज के अनुसार ठंड नहीं पड़ रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में राजस्थान पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। उसके प्रभाव से हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्वी हो गया है। वातावरण में नमी आने से ऊंचाई के स्तर पर बादल बने हुए हैं। इससे दिन के तापमान में तो कुछ कमी आ रही है,लेकिन रात के तापमान में अपेक्षाकृत गिरावट नहीं हो रही है। हालांकि 2-3 दिन बाद हवा का रुख उत्तरी होने के आसार हैं। इससे प्रदेश में रात के तापमान में तेजी से गिरावट होने लगेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्रीसे. दर्ज किया गया,जो कि सामान्य से 2 डिग्रीसे.कम रहा। साथ ही मंगलवार के अधिकतम तापमान(28.9) के मुकाबले 1.7 डिग्रीसे.कम रहा। उधर बुधवार को न्यूनतम तापमान 17 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया,जो कि मंगलवार के न्यूनतम तापमान(13.8) के मुकाबले 3.2 डिग्रीसे. अधिक रहा। तापमान में घट-बढ़ होने के मामले में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आरआर त्रिपाठी ने बताया कि अमूमन इस सीजन में हवा का रुख लगातार उत्तरी बना रहता है। उत्तर भारत की सर्द हवाओं के कारण रात के तापमान में गिरावट होती रहती है।

वर्तमान में राजस्थान पर बने सिस्टम के कारण हवा का रुख परिवर्तनशील बना हुआ है। दक्षिणी हवा के साथ आ रही नमी से वातावरण में आद्रता बढ़ रही है। इससे बादल बने रहने के कारण रात के तापमान में अपेक्षाकृत गिरावट नहीं हो पा रही है। त्रिपाठी के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ 2 दिन में उत्तर भारत से होकर गुजरेगा। इसके बाद हवा का रुख उत्तरी होगा। सर्द हवाओं के दखल से प्रदेश में रात के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज होने लगेगी।

Posted By: Hemant Upadhyay