Madhya Pradesh weather Alert: भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान 'गुलाब" के चलते सोमवार को इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर संभाग के जिलों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं। भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद, रीवा, शहडोल, सागर संभागों के जिलों में मध्यम बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक गुना में 48, रायसेन में 18, इंदौर में 17.3, खरगोन में 13, मंडला में 11, रतलाम में तीन, धार में दो, ग्वालियर में 1.2, बैतूल में 0.4, जबलपुर में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

चार सिस्टम हैं सक्रिय

पीके साहा ने बताया कि पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान गुलाब मौजूद है। अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। उत्तर-पश्चिमी मप्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। मानसून ट्रफ बीकानेर, कोटा, सागर, पेंड्रा रोड और झारसुगड़ा से होते हुए चक्रवाती तूफान के केंद्र तक बना हुआ है।

इन चार वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने से सोमवार से पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। विशेषकर इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। उधर, 28 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इस सिस्टम के प्रभाव से अक्टूबर की शुरुआत में भी बारिश का सिलसिला बना रहने की उम्मीद है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local