भोपाल। Madhya Pradesh Weather Alert पश्चिमी विक्षोभ के कारण बने प्रेरित चक्रवात से प्रदेश में मध्यम स्तर के बादल छाए हुए हैं। इसके चलते दिन के तापमान में तो गिरावट दर्ज हो रही है, लेकिन Cold in madhya pradesh रात में ठंड महसूस नहीं हो रही है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, शुक्रवार रात से मौसम बदलेगा Madhya Pradesh Weather Alert और बादल छंटने से ठंड के तेवर तीखे होने के आसार हैं। उधर, बुधवार को Cold in madhya pradesh प्रदेश में सबसे कम 13 डिग्रीसे. तापमान मलाजखंड, बैतूल और उमरिया में दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आरआर त्रिपाठी ने बताया कि उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान काफी कम हो गया है, लेकिन राजस्थान पर बने प्रेरित चक्रवात के कारण प्रदेश में उत्तरी हवाओं का सीधा दखल नहीं हो पा रहा है। दरअसल, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच सक्रिय है। इस सिस्टम के कारण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इससे नमी मिलने के कारण राजधानी सहित प्रदेश के अनेक स्थानों पर मध्यम स्तर के बादल छा गए हैं।

इससे कुछ स्थानों पर दिन के तापमान में तो कमी दर्ज हो रही है, लेकिन रात में अपेक्षाकृत ठंड नहीं पड़ रही है। त्रिपाठी के मुताबिक, शुक्रवार से प्रेरित चक्रवात का असर समाप्त होने की संभावना है। इसके बाद हवाओं का रुख उत्तरी होते ही रात के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज होगी।

बुधवार को चार महानगरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

भोपाल 29.5 18.4

इंदौर28.4 18.6

जबलपुर30.2 15.3

ग्वालियर31.0 14.4

---------------------

नोट:-तापमान डिग्रीसे. में।

------------------------

Posted By: Hemant Upadhyay