मौसम विभाग ने जारी किया 13 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज और 10 संभागों के लिए यलो अलर्ट

Madhya Pradesh weather Alert: भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में चक्रवाती तूफान टाक्टे का असर गहराने लगा है। इसके चलते सोमवार को मौसम विभाग ने 13 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, 10 संभागों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और तेज हवा चलने की चेतावनी देने के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटे के दौरान नरसिंहपुर, सागर, रायसेन, राजगढ़, बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर में भारी बारिश हो सकती है।

वहीं जबलपुर, शहडोल, सागर, रीवा, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। इस दौरान हवा की रफ्तार 50 किमी प्रतिघंटा भी हो सकती है। इसके अलावा हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 48 घंटे तक अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

पिछले 24 घंटे के दौरान यहां हुई इतनी बारिश

इधर, पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर, उज्जैन एवं भोपाल संभागों के जिलों में और शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर, ग्वालियर होशंगाबाद संभाग के जिलों में कुछ स्थानों बारिश हुई। चंबल संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार सिवनी, चितरंगी में चार सेमी, पांढुर्णा, कठ्ठीवाड़ा, ग्यारसपुर, खाचरौद में तीन सेमी., शामगढ़ सैलाना, अशोकनगर, गौहरगंज, मुलताई, आरोन, अटनेर, सुवासरा, उज्जैन, पिपलौदा, सीहोर, हरई, मझौली, राधौगढ़, जौरा, बरेली, करहल में दो सेमी. और रतलाम, आलीराजपुर, झाबुआ, गुना, भोपाल, होशंगाबाद में एक सेमी. बारिश रिकॉर्ड की गई है।

19 मई तक चलेंगी तेज हवाएं

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि इस तूफान के कारण प्रदेश में नमी आ रही है जिससे बादल बनने के साथ ही बारिश हो रही है। सोमवार से अगले दो दिनों यानी 19 मई तक मध्य प्रदेश के पूर्वी भागों में कहीं-कहीं पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रतलाम में दर्ज किया गया।

राजधानी में चार डिग्री गिरा दिन और रात का तापमान

इधर, राजधानी में सुबह से धूप खिली, फिर बादल छाए और दोपहर में हल्की बारिश भी हुई। इसके चलते अधिकतम तापमान रविवार के मुकाबले 4.4 डिग्री गिरकर 35.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है, जो कि सामान्य से 5.6 डिग्री कम रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान में भी 4.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम विज्ञानी पीके साहा के अनुसार मंगलवार को भी राजधानी में हल्की बारिश हो सकती है। गरज-चमक के साथ बिजली चमक सकती है और तेज हवाएं 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags