भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि।Madhya Pradesh Weather Alert पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक बार फिर हवाओं का रुख बदल गया है। वर्तमान में दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी हवा चलने से ठंड पर ब्रेक लग गया है। वातावरण में नमी बढ़ने से बादल छाने लगे हैं। लोगों को अभी पूरी तरह ठंड का अहसास नहीं हो रहा है। मौसम के कारण अभी लोगों की दिनचर्या पर भी कोई असर नहीं पड़ रहा है।

मौसम साफ होने के साथ ही रात के तापमान में आएगी गिरावट

मौसम विज्ञानियों से इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक 2 दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत क्षेत्र से आगे बढ़ जाएगा। उसके बाद मौसम साफ होने के साथ ही हवा की दिशा उत्तरी होने से रात के तापमान में गिरावट होगी।

पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पर सक्रिय, इससे बदला हवा का रुख

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पर सक्रिय है। इसके प्रभाव से हवा का रुख बदल गया है। उत्तरी हवा का दखल कम होने से रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना बढ़ गई है।

सरवटे के मुताबिक 2 दिन के अंदर पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत क्षेत्र से होकर आगे बढ़ जाएगा। इस सिस्टम के असर से उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी, बरसात होगी। इस सिस्टम के आगे बढ़ते ही हवाओं का रुख एक बार फिर उत्तरी हो जाएगा। उत्तर भारत की तरफ से आने वाली सर्द हवाओं से प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट दर्ज होने लगेगी।

गुरुवार को चार महानगरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

भोपाल28.414.5

इंदौर28.214.4

जबलपुर28.614.6

ग्वालियर29.111.0

-----------------

नोट:-तापमान डिग्रीसे. में।

----------------------

Posted By: Hemant Upadhyay