भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। Madhya Pradesh Weather Update प्रदेश से लगे छत्तीसगढ़ पर बने एक प्रति चक्रवात के कारण मौसम का मिजाज फिर बिगड़ गया है। प्रदेश में अधिकांश इलाके में बादल छा गए हैं। साथ ही गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने के आसार बन गए हैं। बादलों के कारण रात के तापमान में इजाफा होने लगा है। इससे फिलहाल ठंड से राहत मिल गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस तरह की स्थिति दो दिन तक बनी रहेगी। इससे बाद मौसम साफ होने से एक बार फिर ठंड का असर बढ़ेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 5 डिग्री उमरिया में रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को सुबह से ही भोपाल, जबलपुर संभाग में बादल छाने लगे थे। इस दौरान राजधानी में दोपहर को कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के दाखिल होने के बाद मप्र और उससे लगे छत्तीसगढ़ पर एक प्रति चक्रवात बन गया है। इसी तरह उत्तर-मध्य मराठवाड़ा पर एक चक्रवात बन गया है। इन दो सिस्टम के कारण हवाओं का रुख बदल गया है।

साथ ही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आने लगी है। इससे मप्र में बादल छा गए हैं। साथ ही हल्की बरसात के आसार बन गए हैं। अभी दो दिन तक मौसम का मिजाज इस तरह बना रहेगा। इसके बाद मौसम साफ होते ही एक बार फिर ठंड का दौर शुरू हो जाएगा।

मंगलवार को चार महानगरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

भोपाल27.811.4

इंदौर28.512.6

जबलपुर26.68.4

ग्वालियर22.47.7

----------------------

नोट:-तापमान डिग्री में।

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket