भोपाल। नईदुनिया टीम। Madhya Pradesh Weather Update मध्‍य प्रदेश के विभिन्न् क्षेत्रों में रविवार ठंड व कोहरे की जकड़न में रहा। कहीं-कहीं हल्की वर्षा भी हुई। भोपाल के आसपास के जिलों में रविवार को मौसम सर्द रहा। बैतूल में सुबह 10 बजे तक कोहरा होने से दृश्यता बेहद कम हो गई थी। वाहनों की हेडलाइट जलाना पड़ी। सुरक्षा के लिहाज से ट्रेनों की रफ्तार भी घटा दी गई थी। जिससे वे लेट हुईं।

सर्द हवाएं चलती रहीं

कई इलाकों में मावठा (ठंड के मौसम में बारिश) होने से सब्जी और दलहन की फसल को नुकसान हुआ है। गेहूं की फसल को फायदा बताया जा रहा है। सागर के देवरीकलां क्षेत्र में तड़के बारिश हुई। दिन भर सर्द हवाएं चलती रहीं। विदिशा में दिन का अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया। दोपहर बाद हल्की धूप निकली।

दिन में भी लोग अलाव जलाकर तापते नजर आए। दिल्ली की तरफ से आने वाली ट्रेनें देरी से आईं। जिससे यात्री परेशान रहे। राजगढ़ में अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम 13 डिग्री दर्ज किया गया। इसी तरह की स्थिति सीहोर, रायसेन, अशोकनगर, गुना, होशंगाबाद आदि जिलों में बनी रही।

मालवा निमाड़ में सर्द हवा से हर कोई परेशान रहा

मालवा-निमाड़। अंचल में शनिवार रात से चल रही सर्द हवा से हर कोई परेशान रहा। नीमच में इस सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है। यहां एक दिन में 6 डिग्री पारा लुढ़का है। सुबह कोहरा भी छाया रहा। शीत लहर का कारण उत्तर भारत में बर्फबारी को बताया जा रहा है। इंदौर में सुबह से सर्द हवाओं का दौर रहा । यह सिलसिला शाम तक चलता रहा। तापमान में 9 डिग्री सेल्सियस की‍ गिरावट रही। सूर्य देवता के कुछ ही पल के लिए दर्शन हुए।

स्थान अधिकतम न्यूनतम

नीमच 23 8.0

धार 19 9.6

मंदसौर 22 10

देवास 23 11

खरगोन 28.5 11.1

रतलाम 20.6 11.2

उज्जैन 19.0 12.0

शाजापुर 19.6 12.5

झाबुआ 27 13

आलीराजपुर 27 14

बड़वानी 27 14.8

खंडवा 13.5 16.4

बुरहानपुर 28 17

डिंडौरी, नरसिंहपुर, सिवनी और दमोह में बारिश, अंचल में छाए रहे बादल

जबलपुर (रीजनल टीम)। करीब एक सप्ताह से महाकोशल-विंध्य में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। रविवार को भी महाकोशल के डिंडौरी, नरसिंहपुर, सिवनी में बारिश हुई। बालाघाट, कटनी में दिनभर बादल छाए रहे। बुंदेलखंड के दमोह जिले में भी बारिश हुई है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। लगातार बारिश से फसलों और सब्जियों को नुकसान हुआ है। खरीदी केंद्रों के बाहर रखा खुले में धान भीग गया है।

डिंडौरी: शनिवार शाम से शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर रविवार को भी दिनभर जारी रहा। शनिवार की देर शाम जनपद अमरपुर के किसलपुरी क्षेत्र में ओलावृष्टि भी हुई। शनिवार रात और रविवार को दिन भर बारिश होने के चलते खलिहान में रखी धान की फसल भी भीग गईं। जिला मुख्यालय से लगे ग्रामीण क्षेत्रों के साथ अंचलों में भी फसलों को बारिश से नुकसान हुआ है।

दमोह: दो डिग्री गिरा तापमान बड़ी ठंडक, दिन भर चलती रही शीत लहर

तीन दिन पूर्व बारिश होने के बाद ठंड का प्रकोप काफी बढ़ गया है। आसमान में बादल छाए रहते हैं और सूरज की लुकाछिपी चलती रहती है। रविवार को दिन भर आसमान में बादल छाए रहे और शीतलहर चलती रही जिससे तापमान में भी गिरावट देखी गई और पारा 21.6 डिग्री पहुंच गया।

नरसिंहपुर: जिले में सुबह से रिमझिम बारिश होती रही। जिससे फसलों और खुले में रखा अनाज भीग गया है। सुबह से चल रही हवाओं के कारण मौसम में ठंडक आ गई है। तापमान गिर गया है। दिन का तापमान सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना