Madhya Pradesh Weather Update: भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। वातावरण में नमी कम होने से बादल छंटने लगे हैं। इससे मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। इसी क्रम में मंगलवार को राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सोमवार के अधिकतम तापमान के मुकाबले पांच डिग्रीसे. अधिक रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पूर्वी मप्र में नमी बरकरार रहने के कारण बुधवार को जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने के साथ ही बौछारें पड़ सकती हैं। शेष इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि शुक्रवार से एक बार फिर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की भी संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश के लगभग सभी जिलों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। विशेषकर भोपाल, ग्वालियर में तापमान काफी बढ़ा। राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 35.3 डिग्रीसे. दर्ज किया गया था। जो सामान्य से पांच डिग्रीसे. कम था। मंगलवार को अधिकतम तापमान पांच डिग्रीसे. उछलकर 40.3 डिग्रीसे. तक जा पहुंचा। न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से चार डिग्रीसे.कम रहा।

उत्तर प्रदेश पर बना सिस्टम कमजोर पड़ा

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वर्तमान पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर असम तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) बनी हुई है। हालांकि यह सिस्टम कमजोर पड़ चुका है। इस वजह से इसके प्रभाव से पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लगे मप्र के पूर्वी इलाके के जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में बरसात हो रही है। इन क्षेत्रों में बुधवार को भी बारिश होने के आसार हैं। शेष क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

आंशिक बादल बने रहने के बाद भी तापमान में बढ़ोतरी होगी। साहा के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं। इस वजह से नमी आने के कारण शुक्रवार से जबलपुर, शहडोल, भोपाल, नर्मदापुरम (होशंगाबाद) संभाग के जिलों में फिर बरसात हो सकती है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags