भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। Madhya Pradesh Weather Update मध्यप्रदेश सहित राजधानी में कंपकपाने वाली ठंड का दौर शुरू हो गया है। उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवा के असर से अगले एक सप्ताह तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। बुधवार को राजधानी सहित प्रदेशभर के अधिकतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। लिहाजा, ग्वालियर में अति तीव्र (सीवियर) कोल्ड डे और गुना व नौगांव में कोल्ड-डे घोषित कर दिया गया है।

बुधवार को ग्वालियर में अधिकतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.7 डिग्री कम रहा। वहीं, गुना में 20.2 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से 5.5 डिग्री कम रहा। इसी तरह नौगांव में अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 5.3 डिग्री कम था।

बता दें कि रात का तापमान जब 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाता है तो उसे कोल्ड-डे माना जाता है। वहीं, दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम होने पर सीवियर कोल्ड-डे माना जाता है। मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी का प्रदेश में भी असर पड़ रहा है। वहीं, हवाओं का रुख उत्तर पूर्वी होने से प्रदेश में यह स्थिति बनी है।

पिछले 24 घंटे में दमोह, कटनी और सागर में हुई एक सेमी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के सागर, ग्वालियर, शहडोल, भोपाल, रीवा और जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई है।

इस दौरान दमोह, कटनी और सागर में करीब एक सेमी बारिश रिकार्ड की गई। उधर, शहडोल संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान बढ़ा है, जबकि चंबल संभाग के जिलों में काफी गिरा है। शहडोल संभाग के जिलों में तापमान सामान्य से अधिक रहा।

दतिया का सबसे कम 7 डिग्री रहा न्यूनतम पारा

मप्र के तीन जिलों ग्वालियर, शिवपुरी और दतिया में सबसे कम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

इन संभागों में हल्की बारिश के आसार

प्रदेश के रीवा, सागर, होशंगाबाद, जबलपुर और भोपाल संभाग के जिलों में कई स्थानों पर हल्की बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

यहां रहेगा सीवियर कोल्ड-डे

ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग के जिलों में कोल्ड-डे की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने इन संभागों के कुछ जिलों में सीवियर कोल्ड-डे की भी चेतावनी जारी की है।

इन जिलों में आज रहेगा घना कोहरा

उत्तरी मप्र से मध्य क्षेत्र तक कई जिलों में कुछ दिनों से कोहरा छा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा, उज्जैन और भोपाल संभाग के जिलों में घना कोहरा छाएगा।

भोपाल में सुबह से छाया रहा कोहरा, 200 से 300 मीटर ही रही दृश्यता

इधर, भोपाल में बुधवार सुबह से कोहरा छाया रहा। धुंध का असर सुबह 10 बजे तक दिखाई दिया। सुबह 8 बजे तक 200 से 300 मीटर ही दृश्यता रही। वहीं, दिल्ली की तरफ से आने वाली ट्रेनें भी देर से भोपाल पहुंची।

इधर, भोपाल का अधितम तापमान एक ही दिन में 3 डिग्री सेल्सियस घटकर 19.8 डिग्री पर पहुंच गया, जो कि सामान्य से 5 डिग्री कम रहा। हालांकि, न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। लिहाजा, भोपाल का मौसम कोल्ड डे नहीं रहा।

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना