भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। Madhya Pradesh Weather Update उत्तर भारत में बर्फबारी का सिलसिला शुरू होने के साथ ही हवा का रुख उत्तर होने से प्रदेश में दिन और रात के तापमान में गिरावट होने लगी है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 2-3 दिन बाद ठंड के तेवर तीखे हो सकते हैं। इसी क्रम में मंगलवार को प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान ग्वालियर में 6.8 डिग्री से. रिकॉर्ड किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक राजधानी में सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात का तापमान 15.4 डिग्री से. दर्ज किया गया। यह रविवार-सोमवार की दरमियानी रात के तापमान (17.1 डिग्री से.) से 1.7 डिग्री से.कम रहा।

इसी तरह मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री से. रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री से. कम है। साथ ही सोमवार के अधिकतम तापमान (27.6) से 1.6 डिग्री से. कम है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जेपी विश्वकर्मा ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और उसके आसपास सक्रिय है। इसके प्रभाव से पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है।

इससे उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में तापामान काफी गिर गया है। उधर, सोमवार रात से हवा का रुख भी उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हो गया है। इस वजह से उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं ने राजधानी सहित प्रदेश भर में सिहरन बढ़ा दी है। विश्वकर्मा के मुताबिक रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। तीन दिन बाद ठंड के तेवर और भी तीखे हो सकते हैं।

चार महानगरों का तापमान

शहर - अधिकतम - न्यूनतम

भोपाल- 26.0 -15.4

इंदौर- 26.2 - 17.0

जबलपुर- 25.6- 16.0

ग्वालियर -25.5 -6.8

नोट:-तापमान डिग्रीसे.में।

Posted By: Hemant Upadhyay