भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। Madhya Pradesh Weather Update राजधानी सहित प्रदेश के मौसम में एक बार फिर ठंडक घुल गई है। कई शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी सामान्य से कम हो गया है। राजधानी में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 1.4 डिग्री कम रहा।

वहीं, न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह सामान्य से 1.5 डिग्री कम रहा। हालांकि, अधिकतम तापमान में पिछले 24 घंटे के दौरान 2.8 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है, वहीं न्यूनतम तापमान में 1.4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई है। शेष संभाग के जिलों का मौसम शुष्क रहा। न्यूनतम तापमान रीवा, शहडोल एवं जबलपुर संभाग के जिलों में काफी गिरा है। शेष संभाग के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है।

प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस छिंदवाड़ा, रायसेन व खरगौन में दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार मप्र के मौसम में 29 फरवरी से बड़ा बदलाव आ सकता है। 29 फरवरी से 2 मार्च के बीच भोपाल सहित ग्वालियर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ ओले गिरने की भी संभावना है।

लगातार मौसम बदलने की वजह जम्मू-कश्मीर से गुजरने वाला पश्चिमी विक्षोभ है। कई जगहों पर ओले गिरने से किसानों को नुकसान हो सकता है। पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में पहले ही ओलावृष्टि हो चुकी है। विभाग का कहना है कि 29 फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जो काफी मजबूत है। इससे प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay