Madhya Pradesh Weather Update : भोपाल (नईदुनिया टीम)। प्रदेश भर में गेहूं की बंपर पैदावार से अन्नदाता गदगद हैं। सरकार ने भी खरीदी का ऑल टाइम रिकॉर्ड इस साल बना लिया है। इस सबके बीच परिवहन समय पर नहीं होने से 35 लाख क्विंटल गेहूं कृषि मंडियों, खरीदी केंद्रों और सोसायटियों में खुले में पड़ा है। निसर्ग तूफान के कारण अचानक बदले मौसम से आशंका है कि दो दिनों के अंदर भोपाल, सागर, होशंगाबाद संभाग के जिलों में तेज बारिश हो सकती है।अगर ऐसा हुआ तो तकरीबन 600 करोड़ रुपये का गेहूं खराब हो सकता है।

दाे दिन तेज बारिश के आसार

भोपाल के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को बारिश के आसार हैं। कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। अरब सागर में उठे निसर्ग तूफान के कारण मप्र के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, उज्जैन संभाग के जिलों में भारी बारिश के आासर हैं।

खुले में पड़ा है गेहूं, बारिश हुई तो खराब होगा

समय पर सुरक्षित भंडारण और परिवहन हो सके इसके लिए फरवरी और मार्च में ही राशन कार्डधारकों को तीन-तीन महीने का गेहूं वितरण किया जा चुका था। इसके बावजूद बंपर पैदावर ने भंडारण और परिवहन के समीकरण को गड़बड़ा दिया है।

राजधानी के समीपस्थ जिले सीहोर में अकेले 10 लाख क्विंटल गेहूं का परिवहन 2 जून तक नहीं हो सका है। विदिशा-गुना में पांच लाख क्विंटल परिवहन शेष है। अशोक नगर, सागर, रायसेन, राजगढ़ में 16 लाख क्विंटल गेहूं खुले में पड़ा है।

सरकार का तर्क गेहूं की ऑल टाइम रिकॉर्ड खरीदी, 90 फीसद का परिवहन इधर, सरकार ने कहा है कि गेहूं की ऑल टाइम रिकॉर्ड खरीदी इस बार की गई है। 1 जून 2020 तक 124 लाख मीट्रिक टन गेहूं किसानों से खरीदा जा चुका है।

प्रदेश के गृह व लोक स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि खरीदे गए गेहूं का 90 फीसद सुरक्षित परिवहन किया जा चुका है। शेष का भी जल्द परिवहन कराया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस बार 16 अप्रैल से गेहूं खरीदी शुरू की गई थी, जो पांच जून तक चलेगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना