भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत के नजदीक पहुंचते ही मौसम का मिजाज बदलने लगा है। इसके चलते हवा का रुख बार-बार बदलने लगा है। वातावरण में नमी आने से ऊंचाई पर बादल छाने लगे हैं। इस वजह से सोमवार को दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। हालांकि तेज धूप के साथ ही ठंडी हवाओं की वजह से जनजीवन पर असर पड़ा है।

बैतूल, सिवनी और रतलाम में शीतलहर का असर

मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार रविवार-सोमवार की दरमियानी रात बैतूल, सिवनी और रतलाम में शीतलहर चली। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार को दोपहर के बाद से मध्‍य प्रदेश के अनेक हिस्‍सोें में बादल छाने की संभावना है। मंगलवार-बुधवार को कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में जम्मू काश्मीर क्षेत्र के नजदीक पहुंच गया

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में जम्मू काश्मीर क्षेत्र के नजदीक पहुंच गया है। इसके प्रभाव से सोमवार से हवाओं का रुख दक्षिण-पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी होता रहा। दक्षिणी हवा के कारण वातावरण में नमी आने लगी है। इससे बादल छाने लगे हैं।

मंगलवार को बादल घने होने की संभावना

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने मौसम के मिजाज की जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को बादल घने होने की संभावना है। अजय शुक्ला के अनुसार मंगलवार-बुधवार को प्रदेश में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। उन्‍होंने बताया कि बादलों के कारण रात के तापमान में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। इससे ठंड से कुछ राहत की उम्मीद है।

सोमवार को चार महानगरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

भोपाल22.86.4

इंदौर24.88.8

जबलपुर20.87.6

ग्वालियर19.76.8

नोट:-तापमान डिग्री में।

Posted By: Hemant Upadhyay

fantasy cricket
fantasy cricket