भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। Madhya Pradesh Weather Update प्रदेश के पश्चिमी हिस्से और उससे लगे दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात सक्रिय है। इसके प्रभाव से राजधानी सहित प्रदेश के कई स्थानों पर गुरुवार को दिन भर बादल छाए रहे और ग्वालियर में 6.2, गुना में 2.0 मिमी. बरसात हुई। भोपाल में भी हल्की फुहारें पड़ीं। बादल बने रहने से धूप नहीं निकली। इससे दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शुक्रवार रात से मौसम कुछ साफ होने के आसार हैं। इससे रात के तापमान में गिरावट होने लगेगी। उधर लगातार बादल बने रहने से रबी की फसलों पर कीट(माहू) प्रकोप बढ़ गया है। कृषि विशेषज्ञों ने जैविक पद्धति से कीटों का सफाया करने की सलाह दी है।

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि मप्र.और उससे लगे राजस्थान पर 1.5 किमी. की ऊंचाई पर एक चक्रवात बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण वातावरण में आ रही नमी के कारण बादल छाए हुए हैं और कुछ स्थानों पर बरसात भी हो रही है।

नमी के कारण अधिकांश स्थानों पर सुबह के वक्त घना कोहरा भी छा रहा है। सरवटे के मुताबिक शुक्रवार को सिस्टम के राजस्थान की तरफ खिसकने के आसार हैं। इससे शुक्रवार रात से बादल छंटने की संभावना है। आसमान साफ होने से न्यूनतम तापमान में गिरावट होने लगेगी। हालांकि रविवार से एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ेगा। इससे कई स्थानों पर बरसात हो सकती है।

गेहूं,सरसों पर माहू का प्रकोप

कृषि विशेषज्ञ और रिटायर्ड कृषि संचालक डॉ.जीएस कौशल ने बताया कि बदले में हो रही बरसात रबी की फसल के लिए अमृत के समान है,लेकिन लगातार बादल छाए रहने से फसलों पर कीट प्रकोप बढ़ गया है। डॉ.कौशल के मुताबिक बादलों के कारण गेहूं,सरसों की फसल के अलावा सब्जियों के पौधों पर माहू कीट(रस चूसक मच्छर) का प्रकोप हो गया है। यह फसलों को काफी नुकसान पहुंचा रहा है। उन्होंने बताया कि किसान जैविक काढ़ा(लहसुन,मिर्च) का कीट नाशक की तरह छिड़काव कर फसल सुरक्षित कर सकते हैं। पानी गिरने और धूप निकलने के बाद माहू का असर कम हो जाता है।

गुरुवार को चार महानगरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

भोपाल19.914.8

इंदौर23.014.2

जबलपुर27.314.3

ग्वालियर16.414.6

नोट:-तापमान डिग्री में।

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan