Madhya Pradesh Weather Update : भोपाल। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के उज्जैन, भोपाल, सागर संभाग के जिलों के साथ होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, धार, खरगोन, गुना, अशोकनगर, श्योपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, रीवा और सतना जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पिछले 24 घटों के दौरान मध्य प्रदेश के रीवा, शहडोल, सागर सम्भागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, जबलपुर एवं भोपाल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा शेष संभागों के जिलों में कही कही वर्षा दर्ज की गई। लांजी में 9, बक्सवाहा में 8, हटा में 7, मेहगांव में 5, मैहर, बुढार, मुलताई और आष्टा में 4, अमरवाडा, पाढुंर्ना, माडा, अनूपपुर, रीवा, तेदूखेडा, पथरिया, बिछिया नरसिंहगढ, ग्यारसपुर, सीहोर में 3, अटनेर, शाहपुर, बैतूल, बेगमगंज, उमरेह, निवाड़ी और नागपुर 2 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

गुजरात, उप्र और राजस्थान पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। साथ ही बंगाल की खाड़ी में भी एक चक्रवात बन गया है। इससे मप्र में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों ने रविवार को रीवा, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। उधर शनिवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक रीवा में 27, गुना में 9 मिमी. बरसात हुई। छिंदवाड़ा और भोपाल में बूंदाबांदी हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में दक्षिण उड़ीसा और उत्तरी आंध्रप्रदेश के आसपास एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है। इस सिस्टम के सोमवार को आगे बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से उत्तरी मप्र में अच्छी बरसात हो सकती है। उधर दक्षिण गुजरात, पूर्वी उप्र और राजस्थान पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण मिल रही नमी से प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बरसात हो रही है। नमी की मौजूदगी के कारण रविवार को रीवा, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में बरसात होने के आसार हैं। शुक्ला के मुताबिक प्रदेश में लगातार बारिश होने की संभावना फिलहाल नहीं है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020