Madhya Pradesh Weather Update : भोपाल। मौसम विभाग नागपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी रिपोर्ट में मध्य प्रदेश के 11 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जिसमें जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, विदिशा, रायसेन, हरदा और बुरहानपुर जिले शामिल हैं। प्रतिघंटे 7.62 मिमी से ज्यादा बारिश को अति भारी बारिश कहा जाता है। वहीं 15 जिलों में शिवपुरी, श्योपुर, अशोकनगर, गुना, आगर, खंडवा, होशंगाबाद, राजगढ़, सीहोर, सागर, कटनी, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल और अनूपपुर में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जबलपुर में देर रात से हो रही बारिश के बाद अगले 24 घंटों में बरगी बांध के गेट खोले जा सकते हैं। बारिश की वजह से बांध का लेवल बढ़ रहा है।

पिछले 24 घंटो के दौरान मध्य प्रदेश के जबलपुर, इंदौर, भोपाल, शहडोल, सागर, होशंगाबाद, रीवा, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर तथा उज्जैन संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। बैहर में 17, मलांजखंड में 16, पनागर, नारायणगंज में 12, कुंडम में 11, बजाग, घुघरी में 10, खकनार, मोहगांव, जबलपुर, मेंहदवानी में 9, बिछिआ, निवास, मुरैना, परसाई में 8, अनुपपूर, तेंदूखेड़ा, बलदेवगढ़ में 7, कोलारस, खनियाधाना, मंडला में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई।

सिवनी के भीमगढ़ डेम से छोड़ा जा रहा 3 हजार क्यूसेक पानी, एक गेट खोला

सिवनी के छपारा के भीमगढ़ डेम से 3 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। रविवार देर रात से हो रही रिमझिम बारिश के बाद खेत पानी से लबालब हो गए हैं। देर रात शुरू हुई बारिश सोमवार दोपहर होते होते थम गई। मुख्यालय में दोपहर में धूप खिलने से लोगों ने राहत महसूस की। लगातार हुई बारिश से जिले के कई नदी, नाले उफान पर हैं। बरघाट क्षेत्र में अच्छी बारिश से अरी जलाशय ओवरफ्लो होने लगा है। वहीं बैनगंगा नदी का जल स्तर भी बढ़ रहा है। भीमगढ़ डेम का एक गेट आधा मीटर खोल दिया गया है। डेम प्रभारी व एसडीओ यूबी मर्सकोले ने बताया कि रात में हुई बारिश का पानी डेम तक पहुंचने में 7 से 8 घंटे लग सकते हैं। संभवत: शाम तक डेम का जल स्तर बढ़ेगा। फिलहाल भीमगढ़ बांध का जल स्तर 517.50 मीटर पर स्थिर है। यदि बांध में पानी बढ़ता है तो डेम के और गेट खोले जाएंगे।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020