भोपाल। मानसून ट्रफ (द्रोणिका लाइन) वर्तमान में हिमालय की तराई में पहुंच गया है। साथ ही अभी कोई सिस्टम के सक्रिय नहीं रहने से प्रदेश में बरसात का दौर थम सा गया है।। धूप निकलने से दिन के तापमान में भी इजाफा होने लगा है।

गुरुवार को दिन भर में कहीं भी बरसात नहीं हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक फिलहाल प्रदेश में तेज बौछारें पड़ने के आसार नहीं है। बंगाल की खाड़ी या अरब सागर में किसी सिस्टम के सक्रिय होने के बाद एक बार फिर बरसात का दौर शुरू होगा।

छंट रहे बादल, निकल रही धूप

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून ट्रफ के हिमालय की तराई में शिफ्ट होने से मौसम साफ होने लगा है। इससे बादल छंटने लगे हैं और धूप निकलने लगी है। मौसम विज्ञानी पीके साहा के मुताबिक एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी उप्र.और उससे लगे बिहार पर बना हुआ है। इसी तरह दक्षिणी राजस्थान और उससे लगे उत्तरी गुजरात पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है।

इन सिस्टम के कारण प्रदेश में कुछ नमी आ रही है। इससे प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बरसात तो होगी,लेकिन तेज बौछारें पड़ने के आसार फिलहाल नहीं हैं। साहा के मुताबिक बंगाल की खाड़ी,अरब सागर में किसी सिस्टम के बनते ही मानसून द्रोणिका(ट्रफ) फिर वापस लौटेगी। इसके साथ ही मानसून एक बार फिर सक्रिय हो जाएगा।