भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। युवा कांग्रेस 17 सितंबर शुक्रवार को पूरे प्रदेश में राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस मनाएगा। इसमें सभी जिला और विधानसभा मुख्यालयों में सरकार की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करके ज्ञापन सौंपे जाएंगे। वहीं, संगठन भविष्य के प्रवक्ताओं की खोज करने के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करेगा।

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आयोजित पत्रकारवार्ता में युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता पराग शर्मा ने बताया कि यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम के तहत जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के प्रवक्ता का चयन किया जाएगा। प्रतियोगिता के पहले चरण में प्रतिभागियों की जानकारी 22 अक्टूबर तक एकत्र की जाएगी।

दूसरे चरण में प्रतिभागियों की भाषण प्रतियोगिता होगी। इसमें जीतने वाले पांच प्रतिभागियों को जिला प्रवक्ता नियुक्त किया जाएगा। प्रदेश स्तर पर फिर भाषण प्रतियोगिता होगी और पांच का चयन प्रदेश प्रवक्ता के लिए किया जाएगा। प्रत्येक प्रदेश से चयनित पांच-पांच प्रतिभागी की राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता 14 नवंबर को नई दिल्ली में होगी और उसके विजेता को राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया जाएगा।

प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ.विक्रांत भूरिया ने बताया कि संगठन ने तय किया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर को बेरोजगारी दिवस के रूप में बनाएगा। मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में जिला और विधानसभा मुख्यालय पर प्रदर्शन होंगे। सरकार रोजगार देने के नाम पर सिर्फ युवाओं के साथ धोखाधड़ी कर रही है। एक लाख से ज्यादा बैकलॉग के पद रिक्त हैं लेकिन इन्हें भरने के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है।

चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र नहीं दिए जा रहे हैं और जब बेरोजगार रोजगार देने की मांग करने के लिए राजधानी भोपाल आते हैं तो पुलिस उन पर लाठीचार्ज करती है। आदिवासी हो या फिर पिछड़ा वर्ग, सब पर अत्याचार हो रहा है। कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। कानून व्यवस्था की स्थिति दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीइबी) में गड़बड़ियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसकी वजह से पिछले दिनों ही तीन परीक्षाएं रद करनी पड़ी हैं। बेरोजगारों के साथ खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local