भोपाल (राज्य ब्यूरो)। रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोहनिया घाटी में एक हजार चार करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई 2.82 किलोमीटर लंबी सुरंग का लोकार्पण शनिवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इससे रीवा और सीधी के बीच दूरी सात किलोमीटर घट जाएगी। इस दौरान दो हजार 443 करोड़ रुपये की लागत की सात सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी होगा।

इन मार्गों की लंबाई 204.81 किलोमीटर है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी में होने वाले मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के कार्यक्रम और सड़क परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने सीधी, सिंगरौली,सतना और रीवा के कलेक्टरों को निर्देश दिए कि सभी पंचायतों में कार्यक्रम हों और हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए जाएं।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 18 दिसंबर 2018 से सड़क सुरंग बनाने का काम प्रारंभ हुआ था। इसे मार्र्च 2023 में पूूरा होना था लेकिन यह पहले ही पूूरा कर लिया गया। छह लेन मार्ग को आपस में सात स्थानों पर जुड़ने के लिए अंडर पास दिए गए है ताकि कोई वाहन बीच से लौटना चाहते तो सरलता से लौट सकता है। सुरंग के साथ घाटी से लेकर चुरहट तक 15.7 किलोमीटर की फोरलेन बायपास सड़क का भी निर्माण किया गया है।

रीवा की ओर सुरंग के शुरुआत बिंदु पर रीवा का सोलर पावर प्लांट स्थापित है। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नितिन गडकरी नागपुर से रीवा हवार्ईपट्टी आएंगे और यहां से हेलिकाप्टर से सीधी पहुंचेंगे। बाईपास का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद सुरंग का लोकार्पण होगा।

कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री जनरल बीके सिंह, खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह, वन मंत्री डा. विजय शाह, ग्रामीण विकास एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल, लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़, राज्य सभा सदस्य अजय प्रताप सिंह और राजमणि पटेल, रीवा से लोकसभा सदस्य जनार्दन मिश्र, सीधी से सांसद रीति पाठक, सतना सेे सांसद गणेश सिंह, पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल सहित अन्य विधायक और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close