भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। लोकसंवाद संस्था जयपुर एवं यूनिसेफ राजस्थान की पहल पर देश की दर्जन भर शैक्षिक संस्थाओं ने मिलकर कोविड-19 महामारी के उन्‍मूलन को लेकर एक डिजिटल शपथ अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान में राजधानी भोपाल में स्‍थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) भी शामिल है। इसके तहत दो लाख लोगों को डिजिटल शपथ दिलाने का लक्ष्य है।

इस संदर्भ में एमसीयू के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि यह अभियान कोरोना टीकाकरण और कोविड अनुरूप व्यवहार के प्रति समाज में जागरुकता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। इस डिजिटल शपथ अभियान में सभी भागीदारों को ई-प्रमाण पत्र मिलेगा। खासकर युवाओं के लिए अपनी रचनात्मकता दिखाने का अवसर भी इसमें है। कोविड-19 से बचाव के संबंध में मोबाइल से फिल्में बनाकर अपलोड की जा सकती हैं। फिल्मों की अवधि 30 सेकेंड से दो मिनट तक की हो सकती है। बेहतर रचनात्मकता के लिए युवाओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य समाज में कोविड के टीकाकरण के प्रति जागरुकता पैदा करना है।

इस अभियान के तीन पक्ष हैं

- शपथ लेने वाले को शपथ पत्र भरते ही ई-सर्टिफिकेट मिलेगा ।

- भागीदार आसपास के दो युवा ( 24 वर्ष तक ) कोरोना योद्धा की कहानियां अपलोड कर सकते हैं।

- वे इस अभियान के संबंध में आधा मिनट से लेकर दो मिनट तक का रचनात्मक वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। चुने गये वीडियो को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसमें प्रथम पुरस्कार पांच हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार तीन हजार रुपये और तृतीय पुरस्कार दो हजार रुपये का है।

इस लिंक पर क्लिक करके उपरोक्त किसी भी गतिविधि में हिस्सा लिया जा सकता है।

https://loksamvadindia.org/digital-pledge-drive/

विश्वविद्यालय ने इस अभियान के लिंक को अपनी वेबसाइट पर प्रमुखता से उपलब्ध कराया है। कुलपति प्रो. केजी सुरेश का कहना है कि एमसीयू आरंभ से ही टीकाकरण और कोरोना के प्रति जागरुकता कार्यक्रम चलाता रहा है। साथ ही इस तरह के हरेक रचनात्मक प्रयास में वह सहयोग करता रहा है। उन्होंने कहा कि लोकसंवाद संस्था और यूनिसेफ, राजस्थान की यह एक महत्वपूर्ण पहल है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags