- मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में शुरू हुआ समारोह 'तर्यूनाद'

भोपाल। नवदुनिया रिपोर्टर

संत कबीर के दोहे अब तक किताबों में पढ़े थे, लेकिन शुक्रवार की शाम इन्हीं दोहों को खूबसूरत अंदाज में सुना और गुना। श्यामल शाम के साथ कानों में रस घोलते कबीर वाणी सीधे हृदय तक पहुंच रही थी।

मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) की राजभाषा कार्यान्वयन समिति की ओर से शुरू हुए हिंदी महोत्सव 'तूर्यनाद' के आठवें संस्करण तूर्यनाद-19 में प्रसिद्ध बैंड कैफे कबीर ने अपनी धमाकेदार प्रस्तुति दी। इस मौके पर युवाओं में भी खासा उत्साह और जोश दिखाई दिया। जीवन के गुर सिखाती कबीर वाणी पर झूमते हुए युवाओं ने इस म्यूजिकल इव का आनंद लिया। प्रस्तुति की शुरुआत 'मोको कहां ढ़ूंढे रे बंदे...' से हुई। इसके बाद 'चदरिया छीनी रे छीनी...' और 'क्या बोले रे...' सुनाया तो सभागार तालियों से गूंज उठा। प्रस्तुतियों के क्रम में उन्होंने 'साईं इतना दीजिए जामे कुटुंब समाए...' के जरिए समग्रता का संदेश दिया, वहीं 'अमृत वाणी' सुनाकर सराहना पाई। कार्यक्रम की थीम 'भारत का गौरवशाली इतिहास' थी, जिसमें देश के विभिन्न प्रांतों की संस्कृति को दिखाया जाएगा। साथ ही तकनीकी और साहित्यिक गतिविधियां भी होंगी।

-समूह नृत्य में देश की संस्कृति

इस मौके पर समूह नृत्य का आयोजन किया गया, जिसमें देश की गौरवशाली संस्कृति व परंपराओं को पेश किया। इस मौके पर द्रिथी समूह ने 'जागो मेरा देश...'गीत पर शिव तांडव की प्रस्तुति दी। इस क्रम में दिव्या समूह ने शास्त्रीय नृत्य पेश किया। प्रस्तुतियों के क्रम को आगे बढ़ाते हुए ब्रुन्धा समूह ने नारायणा मंत्रम, नमो नरसिम्हा, रामचन्द्र कृपालु एवं कान्हा रे...पर प्रस्तुति देकर सराहना पाई। रेजा समूह ने 'ओम नमः शिवाय, कृष्ण की बंसी..' और भांगड़ा समूह ने 'ढोल जागीरों का.. और नचदी रे..' पर शानदार नृत्य प्रस्तुत किया। निफ्ट ग्रुप ने 'आरंभ ही प्रचंड है...' गीत के साथ ओजपूर्ण नृत्य प्रस्तुति दी, वहीं समूह रूबरू ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों के मन पर अपनी छाप छोड़ी। निर्णायक के रूप में नृत्यांगना व रंगकर्मी अपूर्वा मुक्तिबोध उपस्थित थी।

यह रहे नृत्य प्रतियोगिता के विजेता

प्रथम विजेता- रेजा समूह( पुरस्कार राशि- 10,000 रुपए)

द्वितीय विजेता-समूह रूबरू (पुरस्कार राशि- 6,000 रुपए)

तृतीय विजेता- समूह भांगड़ा ( पुरस्कार राशि-4,000 रुपए)