भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 23 जनवरी को सुभाष चन्द्र बोस जंयती पर शाम साढ़े चार बजे सुभाष नगर आरओबी का लोकर्पण करेंगे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ मिलकर आरओबी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री प्रभात चौराहा पर स्थापित नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा का अनावरण और आजाद हिन्द फौज कांसेप्ट पार्क का भूमि-पूजन भी करेंगे। मंत्री ने प्रभात चौराहा पहुंचकर वहां की तमाम व्यवस्थाओं को देखा और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर सुभाष चन्द्र बोस को कृतज्ञता ज्ञापित करते हुये देश भक्तिमय वातावरण निर्मित कर आरओबी को सजाया जाएगा। साथ ही गणतंत्र दिवस तक आरओबी पर रोशनी की जाएगी।

बता दें कि 30 दिसम्बर को सुभाष नगर रेलवे ओव्हर ब्रिज का निरीक्षण किया था। उस दौरान दिखी खामियों को दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। आवागमन और ट्रेफिक की व्यवस्था सुगम बनाने के लिए 5 से 12 जनवरी के बीच ट्रॉयल रन भी करवाया गया। मंत्री ने 5 जनवरी को मौके पर पहुंचकर स्वंय गाड़ी चलाकर ट्रायल रन किया। ब्रिज पर कई बार भारी वाहन, हल्के मोटरयान सहित टू-व्हीलर वाहनों की आवाजाही कर तकनीकी दृष्टि से परीक्षण किया गया। ट्रायल रन में मिक्स ट्रेफिक का आवागमन कर वास्तविकता का आंकलन कर यातायात के समय आने वाली व्यवहारिक कठिनाइयों को जाना और उपयुक्त तकनीकी सुधार करवाए गए। ओव्हर ब्रिज से नगर की लगभग 5 लाख जनता को सहुलियत मिलगी। राशि 28 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित ब्रिज की लंबाई रिटर्न वाल सहित 641.800 मीटर है। चौड़ाई 15 मीटर और रेल्वे पोर्शन 64 मीटर है। लोक निर्माण विभाग का पोर्शन 318 मीटर और रिटर्न वॉल 259 मीटर है। मंत्री विश्वास सारंग के साथ निरीक्षण के दौरान जिला प्रशासन, पुलिस, लोक निर्माण विभाग और नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री ने लगाई सचिन अतुलकर को फटकार

इधर, निरीक्षण के दौरान मौके पर पहुंचने के बाद भी एडशिनल सीपी अपनी कार से नहीं उतरे। थोड़ी देर बाद वे आए तो मंत्री विश्वास सारंग ने उनसे पूछा कि कहां घूम रहे हो। इस पर एडिशनल सीपी ने सफाई दी कि हम कार में ही बैठे थे। इस पर मंत्री ने फटकार लगाते हुए कहा कि मैं यहां हूं, मेरा दौरा यहां चल रहा है, तुम लोग गाड़ी से नहीं उतर रहे हो।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local