भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि) Corona vaccination in MP:। भोपाल समेत प्रदेश भर में स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना के टीके का दूसरा डोज लगाया जा रहा है। कोविन पोर्टल के ठीक से काम नहीं करने की वजह से कुछ स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगवाने के लिए एसएमएस ही नहीं मिल पा रहा है। वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें एसएमएस तो मिलता है लेकिन जब वो टीका लगवाने के लिए जाते हैं तो हितग्राहियों की सूची में उनका नाम नहीं होता। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने ऐसी व्यवस्था की है कि सूची में नाम भले ही न हो, लेकिन कोविन पोर्टल में नाम है तो स्वास्थ्यकर्मी को टीका लगा दिया जा रहा है। हालांकि इस प्रक्रिया में समय ज्यादा लग रहा है।

इस तरह की आ रही हैं दिक्कतें

जेपी अस्पताल के औषधि भंडार के शैतान नामक कर्मचारी को 22 फरवरी को कोरोना के टीके का दूसरा डोज लगाया जाना था। उनके साथ टीका लगवाने वाले सभी कर्मचारियों के पास मैसेज आ गया, लेकिन शैतान के पास मैसेज नहीं आया। जब वह टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि उनका नाम कोविन पोर्टल में उस तारीख में टीकाकरण के लिए दर्ज है।

- जेपी अस्पताल के ही फार्मासिस्ट अंबर सिंह चौहान को एसएमएस तो मिल गया, लेकिन जब वह टीकाकरण केंद्र में पहुंचे तो सूची में उनका नाम नहीं था। बाद में कोविन पोर्टल में उनका नाम खोजकर उन्हें टीका लगाया गया।

- दूसरा डोज लगवाने के बाद भी करीब पांच फीसद स्वास्थ्यकर्मियों के पास पहला डोज लगवाने के सर्टिफिकेट का मैसेज उनके मोबाइल पर आ रहा है। इन्हें इस सर्टिफिकेट का प्रिंटआउट भी पहले डोज का ही दिया जा रहा है।

- टीका लगवाने के बाद सफलता पूर्वक टीका लगाए जाने का मैसेज दिए गए मोबाइल पर तुरंत भेजा जाता है, लेकिन करीब 50 फीसद कर्मचारियों को मैसेज नहीं मिल पा रहा है।

- कई लोगों का नाम कोविन पोर्टल में गलत दर्ज कर दिया गया है। अब नाम सुधारने का विकल्प नहीं है। गांधी मेडिकल कॉलेज के पीएसएम विभाग के एचओडी डॉ. डीके पाल का नाम पोर्टल में डॉक्टर पाल सर दर्ज है, लेकिन इसमें सुधार नहीं हो पा रहा।

कई बार सर्वर डाउन होने की वजह से एसएमएस नहीं मिल पाता है। जिन्हें पहला टीका लगवाए हुए 28 दिन हो गए हैं, वे दूसरा डोज लगवा सकते हैं। टीका लगवाने का सर्टिफिकेट भी मोबाइल पर एक-दो दिन में पहुंच जाता है। -डॉक्टर संतोष शुक्ला, राज्य टीकाकरण अधिकारी

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags