भोपाल (राज्य ब्यूरो)। रीवा की सिरमौर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसके मिश्रा को धमकाने के मामले में भाजपा ने बनकुईयां मंडल अध्यक्ष मनीष शुक्ला उर्फ सिद्धू को पदमुक्त कर 6 वर्ष के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है। वहीं इस मामले में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने विधायक केपी त्रिपाठी को तलब किया है। उन्होंने फोन पर त्रिपाठी से बात करके पूरी घटना को लेकर नाराजगी जताई। साथ ही जिला इकाई को मिश्रा के साथ मारपीट वाले पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। भाजपा विधायक केपी त्रिपाठी द्वारा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को फोन पर धमकाने वाला आडियो वायरल होने के बाद मारपीट की घटना सामने आई है। इस पर भाजपा के मनीष शुक्ला सहित और मीडिया प्रभारी सहित 20 व्यक्तियों के विरुद्ध प्राथमिकी की गई है। इस मामले को पार्टी ने गंभीरता से लिया है।

आंगनबाड़ी केंद्रों में लगाए जाएंगे रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश में निर्माणाधीन और भविष्य में बनाए जाने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन अब वर्षा का पानी सहेजेंगे। पोषण-2 अभियान के तहत भारत सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर संचालक महिला एवं बाल विकास ने अनुसूचित जाति विकास विभाग के आयुक्त को पत्र लिखा है। इनसे कहा गया है कि अनुसूचित जाति विभाग 'प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम" योजना के तहत 108 आंगनबाड़ी केंद्र भवन बना रहा है। इनमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाएं। केंद्र और राज्य सरकार ऊर्जा व पानी बचाने पर ज्ध्यान दे रही हैं। इसके तहत सभी सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश पहले से हैं। अब प्रदेश के अंचलों में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवनों में भी लगेगा। आंगनबाड़ी केंद्रों के भविष्य में बनाए जाने वाले भवनों की कार्ययोजना में भी इसे शामिल किया जाएगा।

कृषि ऋण पर छूट से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में आएगी तेजी

भोपाल। किसानों को तीन लाख रुपये तक लघु अवधि के कृषि ऋण पर केंद्र सरकार डेढ़ प्रतिशत ब्याज में छूट देगी। साथ ही किसानों को ऋण देने वाली संस्थाओं को डेढ़ प्रतिशत की ब्याज सहायता दी जाएगी। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को यह निर्णय लिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान हितैषी इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया और कहा कि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी। सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार के इस निर्णय से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। वहीं, स्थानीय और सहकारी बैंकों की हालत सुधरेगी। किसानों को आवश्यकता की पूर्ति के लिए अधिक धन उपलब्ध हो सकेगा। इसके पहले भी किसान सम्मान निधि में किसानों को लाभांवित करने की महत्वपूर्ण पहल की गई थी।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close