भोपाल। बारिश में सांप डंसने के केस बढ़ सकते हैं, लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं है। प्राकृतिक संतुलन की व्यवस्था के मुताबिक सांप आपके शत्रु नहीं मित्र है। दरअसल, सांप कितना ही जहरीला क्यों न हो, लेकिन उसे आपसे डर लगता है। सांप आप पर यूं ही हमला नहीं करता, बल्कि अपनी जान बचाने के लिए डर कर हमला करता है।

बारिश का मौसम सामने है। लिहाजा, आपके घर के आसपास यदि सांप निकल आए या असावधानी के चलते वह डंस ले तो बिलकुल भी नहीं घबराए। हौसला कायम रखे, क्योंकि कुछ जहरीले किस्म के सांपों को छोड़कर दूसरे सांपों के डंसने से मौत नहीं होती। जरूरी है कि डॉक्टरों की सलाह अपनाए। डॉक्टरों की सलाह है कि सांप के काटने पर घाव में चीरा नहीं लगाना चाहिए न ही बांधना चाहिए। झाड़-फंूक कराने की जगह मरीज को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाना चाहिए।

-सर्पदंश पर क्या कहते है डॉक्टर

*कतई घबराना नहीं चाहिए

हमीदिया अस्पताल में मेडिसीन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. आरएस यादव ने कहा कि 90 फीसदी सर्प जहरीले नहीं होते, इसके बाद भी डर के चलते मरीजों की हार्ट अटैक से मौत हो जाती है। लिहाजा, घबराना नही चाहिए। सांप काटने का असर नर्वस सिस्टम पर होता है, घाव में चीरा लगने से ब्लड की सप्लाई और कम होने से स्थिति बिगड़ सकती है।

*पीड़ित का मूवमेंट कम हो

जेपी अस्पताल के मेडिसीन विशेषज्ञ डॉ. एके द्विवेदी ने बताया कि सांप काटने के बाद मरीज का मूवमेंट कम होना चाहिए। जेपी और हमीदिया अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि दोनों अस्पतालों में जहरीले सांप के इलाज के लिए एंटी स्नेक वीनम उपलब्ध है।

-चूहों की तलाश में आते हैं घरों में

सांप के डंसने की घटनाओं का सबसे बड़ा कारण है सांपों का घरों में घुसना। जब बिलों में पानी भर जाता है तो चूहे बाहर निकलकर घरों में घुस जाते हैं। सांप अपने भोजन चूहों की तलाश में घरों तक आ जाते हैं। सांप कभी अपना बिल नहीं बनाते वे चूहों के बिलों में ही रहते हैं।

-भोपाल में कौन-कौनसे जहरीले सांप

-करैत

-सॉ स्किल्ड वाइपर

-कोबरा

-वाइपर या चितावल

इन इलाकों में इनसे संपर्क करें

क्षेत्र नाम मोबाइल नंबर

अशोका गार्डन जफर खान 9893661295

मिनाल रेसीडेंसी निखिल राउत 9424724258

लालघाटी लखनलाल मालवीय

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस