भोपाल । नवदुनिया प्रतिनिधि। राज्य सरकार ने जुलाई 2018 में अध्यापक संवर्ग के लिए नया कैडर राज्य स्कूल शिक्षा सेवा बनाया था। इसके बाद तीन श्रेणियों के अध्यापकाें को नए कैडर की तीन श्रेणियों में नियुक्ति दी गई थ। नए कैडर में जुलाई 2018 से हुई नई नियुक्ति से जहां एक और प्रदेश के अध्यापक संवर्ग ने शिक्षा विभाग में संविलियन के स्थान पर नई नियुक्ति पाई है। वहीं वे कई प्रकार के शासकीय लाभ वंचित हो गए हैं।

शासन के आदेश पर नए कैडर के तहत अध्यापकों को जुलाई 2018 से सातवां वेतनमान देने की घोषणा की गई थी, लेकिन सितंबर 2019 तक का भुगतान अब तक नहीं हुआ। अध्यापकों को सिंतबर पेड अक्टूबर 2019 से सातवें वेतनमान के तहत एरियर्स का नगद भुगतान किया गया।

इससे प्रदेश के 2 लाख 37 हजार अध्यापकों को अब तक डेढ़ साल के एरियर्स कर भुगतान अब तक नहीं हो पाया। अब अध्यापक संगठन में रोष है कि शासन ने सातवें वेतनमान के तहत एरियर्स का भुगतान करने के घोषणा की है, लेकिन डेढ़ साल का बकाया एरियर्स देने के कोई निर्देश जारी नहीं किए हैं।

इससे एक अध्यापक को हर साल एक से सवा लाख रुपये का घाटा हो रहा है। अध्यापक संवर्ग का कहना है कि शासन से कई बार मांग करने के बाद भी अब तक बकाया 15 माह का भुगतान नहीं किया गया। ज्ञात हो कि प्रदेश के सभी कर्मचारियों को सातवां वेतनमान जनवरी 2016 से दिया गया था, लेकिन अध्यापकों को जुलाई 2018 से एरियर्स देना शुरू किया गया।

एम्पलाई कोड भी जनरेट नहीं हुआ

नए कैडर में अध्यापकों की नियुक्ति तो हो गई, लेकिन अब तक दो साल बाद भी उनके एम्पलाई कोड जनरेट नहीं हो पाया। इससे अध्यापकों को कई समस्याएं आ रही है। प्रदेश के करीब 10 हजार अध्यापकों का अब तक एम्प्लाई कोड जनरेट नहीं हो पाया है।

अध्यापक संवर्ग का नए कैडर में नियुक्ति होने से कई शासकीय लाभ से वंचित हो गए है। वे 20 साल की वरिष्ठता, ग्रेच्युटी, अर्जित अवकाश नकदीकरण, परिवार पेंशन, बीमा अनुकंपा नियुक्ति, क्रमोन्नति, पदोन्नति आदि शासकीय सुविधाओं से वंचित हो गए है। उपेंद्र कौशल, प्रदेश संयोजक, शासकीय अध्यापक संगठन

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस