भोपाल, MP Board 10th, 12th Exam 2021 Postponed। स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार के निर्देश पर प्रदेश के शासकीय विद्यालयों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 माह के लिए स्थगित कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी, हायर सेकेंडरी (व्यवसायिक), डिप्लोमा इन प्री स्कूल एजुकेशन, शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाएं अब जून माह में आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षाएं जून माह के प्रथम सप्ताह से आरंभ की जाकर अंतिम सप्ताह तक संपन्न कराई जाएंगी, विस्तृत संशोधित परीक्षा कार्यक्रम शीघ्र जारी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मंडल द्वारा यह परीक्षाएं 30 अप्रैल एवं 1 मई 2021 से प्रारंभ होना नियत थी। प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के उद्देश्य से लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित में यह निर्णय लिया गया है।

मध्य प्रदेश के बढ़ते कोरोना संक्रमण के बाद विद्यार्थियों और पालकों द्वारा लगातार यह मांग की जा रही थी कि 30 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया जाए। पिछले दिनों स्कूली शिक्षा मंत्री ने परीक्षा जून तक बढ़ाने की बात कही थी। उनका कहना था कि जल्द ही इसको लेकर तारीख की घोषणा कर दी जाएगी।

स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री ने दिए ये निर्देश

स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि अभी परीक्षाएं कराना संभव नहीं है। बच्चों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे पहली प्राथमिकता है।

- वहीं प्रायोगिक परीक्षाएं भी स्कूल वालों की सहूलियत के अनुसार दो-तीन दिन में ली जा सकती हैं।

-कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चों को उनके प्रोजेक्ट के आधार पर नंबर दिए जाएंगे और स्कूल 15 जून के बाद ही खोलने के आदेश है।

- पहली से आठवीं तक के स्कूलों में 15 अप्रैल से 13 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित।

- प्रदेश के स्कूली छात्रावासों को बंद कर दिया जाए और बच्चों को सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचाया जाए।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags