MP Board 12th Exam Result 2021:भोपाल नवदुनिया प्रतिनिधि। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) 12वीं का परीक्षा परिणाम 29 से 31 जुलाई के बीच घोषित कर सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन ही घोषित होगा। इसमें भी दसवीं की तरह प्रावीण्य सूची जारी नहीं की जाएगी। 12वीं की अंकसूची में 10वीं के पांच मुख्य विषयों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। 10वीं के सभी विषयों से 12वीं के विषयों की मैपिंग कर रिजल्ट बनाया जा रहा है। इस साल 12वीं में साढ़े सात लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं। बता दें कि वर्ष 2020 में 12वीं में 69 फीसद और 2019 में 72.37 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा था।

बारहवीं में ऐसे होगी दसवीं के आधार पर मैपिंग

10वीं में विज्ञान विषय के आधार पर 12वीं में सर्वाधिक विषयों में अंक दिए जाएंगे। 10वीं में विज्ञान के नंबरों के आधार पर 12वीं के फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, इंफारमेशन प्रैक्टिसेस, एग्रीकल्चर, होम साइंस, बायो टेक्नालाजी, फिजिकल एजुकेशन, होम मैनेजमेंट, एलीमेंट आफ साइंस समेत अन्य विषयों में नंबर मिलेंगे। गणित के आधार पर 12वीं में गणित व बुक कीपिंग व एकाउंटेंसी में नंबर दिए जाएंगे। साथ ही बेस्ट आफ फाइव पद्धति के अनुसार 10वीं के सबसे अधिक अंकांे वाले विषयों के अतिरिक्त छठवां विषय 12वीं के जिस विषय से मैप किया जाएगा उसमें 12वीं के तृतीय भाषा विषय के अंक प्रदान किए जाएंगे।

असंतुष्ट विद्यार्थियों की एक सितंबर से परीक्षा

अगर कोई विद्यार्थी परीणाम से असंतुष्ट है तो उसके लिए एक से 25 सितंबर के बीच विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए विद्यार्थियों को एक से दस अगस्त के बीच ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। परीक्षा आयोजन का विस्तृत कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा। मंडल द्वारा परीक्षा लेकर विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

इनका कहना है

-12वीं का परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। जुलाई के अंत में रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

उमेश कुमार सिंह, सचिव माशिमं

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags