भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि, MP Board 9th, 11th Result 2021। कोरोना वायरस मामलों में बढ़ोतरी के कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं को रद्द कर चुका है। इनका रिजल्ट 15 मई को जारी किया जाना था, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसकी संभावना कम नजर आ रही है। अब यह 31 मई तक घोषित कने की संभावना है। कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों का नवंबर में मूल्यांकन किया गया था। इसमे तिमाही परीक्षा के रूप में रिविजन टेस्ट व छमाही परीक्षा ली गई थी। इससे दोनों परीक्षाओं के बेहतर परफार्मेंस के आधार पर दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन कर रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार नौवीं के फाइनल परिणाम पांच विषयों में से सर्वश्रेष्ठ के आधार पर जारी किए जाएंगे। यदि वे पांच विषयों में पास होते हैं और कुल छह विषयों में से एक विषय में फेल हो जाते हैं, तो उन छात्रों को पास घोषित कर दिया जाएगा।

एक से अधिक विषयों में 33 फीसद अंक प्राप्त करने में असफल रहने वाले विद्यार्थी के लिए, अधिकतम दस ग्रेस अंक प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा नौवीं और कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने का ऑप्शन भी उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जो फाइनल परीक्षा में न्यूनतम आवश्यक अंक प्राप्त करने में असमर्थ हैं। इसके अलावा जो छात्र जिन्होंने नवंबर 2020 या फरवरी की परीक्षा में शामिल नहीं हो सके है, उन्हें परीक्षा के लिए उपस्थित होने का एक और मौका दिया जाएगा। यह मौका कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति में सुधार होने के बाद दिया जाएगा।

वहीं लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) द्वारा 15 मई तक परिणाम घोषित करने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए रिजल्ट 15 मई तक जारी होने की संभावना कम है। रिजल्ट 31 मई तक घोषित किए जाने की संभावना है। अभी राजधानी के कई स्कूलों ने सभी विद्यार्थियों के परीक्षाओं का मूल्यांकन नहीं कर पाया है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags