MP Board of Secondary Education Exam 2021:भोपाल। मप्र बोर्ड की नौवीं व ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं और दसवीं व बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की ओपन बुक पद्धति पर होगी। इसके लिए विद्यार्थियों को स्कूल से प्रश्नपत्र वितरित किए जाएंगे। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय(डीपीआई) की ओर से गुरुवार को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

इसमें प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि लॉकडाउन की स्थानीय परिस्थितियों को देखकर नौवीं व ग्यारहवीं की वार्षिक और प्री-बोर्ड परीक्षाएं संपन्न् कराएं। आदेश में लिखा है कि 12 अप्रैल से इन परीक्षाओं के लिए समय-सारिणी जारी की गई थी, लेकिन वर्तमान में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण जिलों में अलग-अलग परिस्थितियां होने के कारण समय-सारिणी अनुसार परीक्षा नहीं कराया जा सकता है।

अब 12 अप्रैल या जिले में लॉकडाउन की हालत में जिस दिन भी लॉकडाउन खुले उस दिन अपने जिले की स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार सभी प्रश्नपत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं विद्यार्थियों एक साथ दे दी जाए। स्कूल से प्रश्न पत्र वितरित करने का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा।

प्राचार्य अपने स्तर से अलग-अलग कक्षाओं के लिए अलग-अलग समय तय कर सकेंगे। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन जरूरी है। विद्यार्थियों को पुन: उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त करने के लिए भी प्राचार्य अपने स्तर से तारीख निर्धारित कर सकेंगे। साथ ही सरकारी स्कूल आगामी आदेश तक सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगे। छात्रावासों में दर्ज विद्यार्थी अपने नजदीकी स्कूल से प्रश्नपत्र एवं उत्तरपुस्तिका प्राप्त कर सकेंगे और जमा कर सकेंगे। संबंधित स्कूल विद्यार्थियों का मूल्यांकन कर मूल संस्था को उपलब्ध कराएंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags