भोपाल।मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को इस साल से राहत मिलने वाली है। अब बोर्ड परीक्षा में कम नंबर आने पर विद्यार्थी अपनी उत्तरपुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन भी करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभी तक बोर्ड के विद्यार्थी सिर्फ पुनर्गणना के लिए आवेदन कर पाते थे। लेकिन अब दोनों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

दरअसल, मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) सत्र 2019-20 से दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन कराने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है, ताकि जिन विद्यार्थियों को बोर्ड से मिले अंकों पर शंक है, वे पुनर्मूल्यांकन करा सकें। माशिमं द्वारा दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के गलत मूल्यांकन का खामियाजा विद्यार्थियों को हर साल भुगतना पड़ता है।

अभी तक कोर्ट में याचिका लगाने के बाद ही बोर्ड की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन हो पाता था। लेकिन इस साल से पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। हर साल पुनर्गणना के लिए प्रदेश भर से 50 से 60 हजार आवेदन आते हैं। ज्ञात हो कि पिछले साल प्रदेशभर से 62 हजार विद्यार्थियों ने दसवीं व बारहवीं के रिजल्ट से असंतुष्ट होकर पुनर्गणना के लिए आवेदन किए थे। इसमें दोनों कक्षाओं के 591 विद्यार्थियों के अंक बढ़ गए थे।

रिजल्ट आने के 15 दिन के भीतर करना होगा आवेदन

दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को परिणाम जारी होने के 15 दिन के भीतर पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद आने वाले आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

तैयारी चल रही है

इस साल से मंडल दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी चल रही है। विद्यार्थी अपने एक या दो विषय के लिए आसानी से आवेदन कर सकेंगे। इससे समय की बचत होगी।

- अनिल सुचारी, सचिव, माशिमं

Posted By: Nai Dunia News Network