MP Budget 2023: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। राज्य सरकार प्रदेश का बजट तैयार करने से पहले आमजन, अर्थ-शास्त्रियों और विषय -विशेषज्ञों से सुझाव ले रही है। इसी क्रम में वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री जगदीश देवड़ा ने प्रशासन अकादमी भोपाल में सोमवार को बजट पूर्व चर्चा की प्रक्रिया में उद्योग समूह एवं वित्तीय संस्थाओं से जुड़े विशेषज्ञों से चर्चा कर सुझाव लिए। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने और निवेश के लिए अनुकूल वातावरण का लाभ उठाने की दृष्टि से बजट प्राथमिकताओं का निर्धारण करना होगा।

नवचार शुरू किया गया

मंत्री देवड़ा ने कहा कि बजट प्रस्ताव तैयार करने के लिए नवाचार शुरू किया गया है। जिससे आम जनता, प्रतिष्ठित अर्थ-शास्त्रियों तथा विषय-विशेषज्ञों की वैचारिक भागीदारी से बजट प्रस्तावों को और अधिक लोक-कल्याणकारी और परिणामजनक बनाया जा सके। मंत्री देवड़ा ने बजट पूर्व चर्चा में भाग लेने वाले सभी विशेषज्ञों, प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया।

राज्य की आमदनी बढ़ाना सरकार का फोकस

अपर मुख्य सचिव वित्त अजीत केसरी ने कहा कि बजट पूर्व चर्चा की इस प्रक्रिया में कई सुझाव अच्छे मिले हैं। इन पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य की आमदनी बढ़ाना सरकार का फोकस है। बजट निर्माण पर विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से विचार-विमर्श की प्रक्रिया जारी रहेगी।

बजट पूर्व चर्चा में इन विशेषज्ञों ने भी दिए सुझाव

बजट पूर्व चर्चा में विषय-विशेषज्ञों में हेमंत सोनी महाप्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक, निरूपम मेहरोत्रा मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड, सुनील शर्मा चेयरमैन मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक, कृष्णा कुमरे जनजातीय मामले ने चर्चा में भाग लिया और अपने सुझाव दिए।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close