भोपाल (नवदुनिया स्टेट ब्यूरो), MP Cabinet Meeting। शिवराज कैबिनेट ने मंगलवार को दंत विशेषज्ञ और चिकित्सकों के 419 पद मंजूर कर दिए हैं। इन पर आने वाले तीन सालों में नियुक्तियां की जाएंगी। प्रदेश में राज्य, संभाग स्तर से लेकर शहरी और ग्रामीण अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्रों में दंत चिकित्सकों की जरूरत है। वहीं, प्रदेश में देशी शराब की वर्तमान वितरण (फैक्ट्रियों से जिलों में भेजने की) व्यवस्था आठ माह के लिए बढ़ा दी है। शराब कारोबारी अब 31 मार्च, 2022 तक पुरानी व्यवस्था के तहत फुटकर दुकानों को शराब भेज पाएंगे।

फैसले के मुताबिक प्रदेश के जिला अस्पतालों में 34 दंत विशेषज्ञ और 46 दंत चिकित्सक नियुक्त किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक जिला अस्पतालों के अलावा संयुक्त संचालक दंत चिकित्सा और उप संचालक दंत चिकित्सा के एक-एक, संभाग स्तर पर उप संचालक दंत के सात और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दंत चिकित्सकों के 330 पदों की मंजूरी मांगी गई थी।

वाणिज्यिक कर विभाग ने शराब कंपनियों से फुटकर दुकानों को शराब पहुंचाने की प्रक्रिया को बदलने के प्रस्ताव को अव्यावहारिक बताते हुए वर्तमान प्रक्रिया को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाने का प्रस्ताव कैबिनेट के समक्ष रखा था, जो चर्चा के बाद पारित कर दिया गया। अभी तक यह व्यवस्था 31 जुलाई, 2021 तक लागू थी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में देशी शराब की फुटकर दुकानों के नवीनीकरण और टेंडर प्रक्रिया चलने के कारण सरकार वित्त वर्ष 2020-21 की शराब वितरण व्यवस्था को चला रही है। इस व्यवस्था को अब तक तीन बाद बढ़ाया जा चुका है, जिसकी अवधि 31 जुलाई को खत्म हो रही थी। इसके बाद नई वितरण व्यवस्था लागू करना थी। इससे पहले ही विभाग ने आठ महीने के लिए व्यवस्था आगे बढ़ाने का प्रस्ताव पेश कर दिया। विभाग का तर्क था कि फुटकर दुकानों की नीलामी, नवीनीकरण प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और वित्तीय वर्ष 2021-22 के चार माह बीत चुके हैं। ऐसे में देशी शराब वितरण व्यवस्था बदलना अव्यवहारिक होगा।

25,435 उचित मूल्य दुकानों पर मनेगा अन्न् उत्सव

राज्य सरकार सात अगस्त को अन्न् उत्सव मनाने जा रही है। इसके तहत प्रदेश की 25,435 उचित मूल्य दुकानों पर जनप्रतिनिधि की मौजूदगी में चार करोड़ 89 लाख 89 हजार 855 हितग्राहियों को 10-10 किलो राशन निशुल्क बांटा जाएगा। कार्यक्रम पर कैबिनेट की बैठक में विस्तार से चर्चा हुई और मुख्यमंत्री ने अन्न् उत्सव की तैयारियों की समीक्षा भी की। दुकानों से राशन बांटते हुए कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए अधिकतम एक सौ लोगों को राशन दिया जाएगा। दुकानों पर कार्यक्रम में सांसद, विधायक, केंद्रीय मंत्री और प्रदेश के मंत्रियों के अलावा भाजपा के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। कार्यक्रम ऑनलाइन होगा। जिसमें अतिथि सांसद-केंद्रीय मंत्रियों के भाषण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल जुड़ेंगे। प्रदेश की किसी एक दुकान पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कार्यक्रम में शामिल होकर हितग्राहियों को राशन के थैले देंगे।

बैठक से पहले सीएम ने कही यह बात

मंत्रिमंडल की बैठक से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन के मामले में 2 करोड़ 42 लाख लोगों को पहला डोज लगा चुके हैं। दूसरा डोज 47 लाख 30 हजार के आसपास लगा हैं। एमपी वैक्सीनेशन महा अभियान लगातार जारी है। जुलाई में अब तक 25 लाख डोज वैक्सीनेशन के लग चुके हैं, टेस्ट पर्याप्त होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, इसके अंतर्गत 7 अगस्त को अन्न उत्सव का कार्यक्रम संपन्न होने वाला है। यह बहुत महत्वकांक्षी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री जी इस कार्यक्रम से जुड़ने वाले हैं। 25 हजार 4 सौ 35 दुकानों पर यह कार्यक्रम संपन्न होने वाला है।

कोरोना के प्रोटोकाल का भी पालन करना है। ये उत्सव का कार्यक्रम है। प्रसन्नता और आनंद के साथ लोग अन्न लेने पधारें। सतर्कता समिति और समाजसेवी जैसे वैक्सीनेशन करने निमंत्रित करने गए थे वैसे जाएं, कार्यक्रम 11 बजे शुरू होगा। टीकाकरण के मामले में खजुराहो, अमरकंटक में शत प्रतिशत हो गया है। कल से हमने प्रतीकात्मक स्कूल खोले हैं, पालक की अनुमति लेकर ही आना है। कोविड-19 के प्रोटोकाल की व्यवस्था भी शिक्षा विभाग करे।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local