MP Education News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) द्वारा सत्र 2020-21 का दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए विशेष पूरक परीक्षा 25 से 30 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थी 24 अक्टूबर तक आनलाइन परीक्षा फार्म भर सकते हैं। जिसकी विस्तृत समय सारिणी मंडल की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए जिला मुख्यालय पर समन्वय संस्था को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। साथ ही परीक्षा के संचालन एवं नकल पर अंकुश लगाने के लिए उचित पुलिस बल के साथ उड़नदस्ते तैनात करने के लिए भी प्रदेश के सभी जिले के कलेक्टर्स को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

विशेष परीक्षा 2021 में शामिल विद्यार्थियों की दोनों परीक्षाओं के परिणाम (मुख्य परीक्षा वर्ष 2021 या विशेष परीक्षा वर्ष 2021) में से जो भी श्रेष्ठ होगा। उसे अंतिम मान्य कर विद्यार्थी को अंकसूची जारी की जाएगी। माशिम की ओर से इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों में यह भी निर्देश दिए हैं। परीक्षा के प्रवेश पत्र पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। विद्यार्थी एमपी आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए शासन द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश सभी केंद्राध्यक्षों को दे दिए गए हैं। इसमें विशेष नोट भी विद्यार्थियों के लिए लिखा है।

विद्यार्थी प्रायोगिक विषय में पूरक पात्र विद्यार्थियों की परीक्षा उसी दिन प्रात: सैद्धांतिक प्रश्न-पत्र संपन्न होने के बाद केंद्राध्यक्षेों द्वारा ली जाएगी, इसलिए विद्यार्थी संबंधित केंद्राध्यक्षों से संपर्क में रहें। बता दें, कि माशिमं द्वारा दसवीं में 6280 और 12वीं में 4213 विद्यार्थी पास हुए हैं। दसवीं में 412 छात्रों को पूरक की पात्रता आई है। वहीं बारहवीं में नियमित विशेष परीक्षा में कुल 4927 परीक्षार्थी शामिल हुए जिसमें 3911 पास हुए हैं। वहीं 476 छात्रों को पूरक आए हैं। प्राइवेट में 51 विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता आई है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local