MP Health News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश को इस महीने के अंत तक 866 मेडिकल ऑफिसर मिलने की उम्मीद है। लोक सेवा आयोग से चयन होने के बाद प्रदेश के शासकीय अस्‍पतालों में इन डॉक्टरों की पदस्थापना की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पसंदीदा जिले और अस्पताल में पदस्थापना के लिए एमपी ऑनलाइन के जरिए 01 अगस्त की रात 12:00 बजे तक पंजीयन होगा। इसके बाद 07 अगस्त से लेकर 10 अगस्त के बीच चिकित्सक अपनी पसंद भर सकेंगे। उनके पसंदीदा जिले या आसपास के जिले में उनकी पदस्थापना जाएगी। इसके बाद स्वास्थ्य संचालनालय से पदस्थापना संबंधी आदेश जारी किए जाएंगे।

हालांकि देखना यह होगा कि जितने डॉक्टरों को नियुक्ति पत्र जारी किया जाता है, उनमें से कितने ज्वाइन करते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पिछले सालों में लोक सेवा आयोग से जितने डॉक्टरों की भर्ती की गई है, उनमें लगभग आधे ने ही ज्वाइन किया है। इसकी बड़ी वजह यही रही है कि उन्हें पसंदीदा जगह पर पदस्थापना नहीं मिलती। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश डॉक्टर जाने को तैयार नहीं होते हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विशेषज्ञों के पदों पर सीधी भर्ती के लिए भी सरकार से मंजूरी मिल गई है। पहले चरण में 904 विशेषज्ञों की भर्ती की जा रही है। यह पद भी लोक सेवा आयोग से भरे जाएंगे। इन पदों को भरने की समयसीमा 31 अक्टूबर रखी गई है। बता दें कि प्रदेश में चिकित्सा अधिकारियों के 5097 पदों में से सिर्फ 3631 भरे हैं। इसी तरह से विशेषज्ञों के 3620 पद में से 882 कार्यरत हैं।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local