इंदौर । MP Lockdown 4.0 Update : लॉकडाउन-04 में महाराष्ट्र और गुजरात से परेशानी उठाकर घर लौट रहे दो परिवारों में शनिवार को खुशियों ने भी दस्तक दी। दोनों परिवारों में नन्हें मेहमानों का आगमन हुआ। खास बात यह रही कि स्वजनों ने दोनों का नामकरण भी किया है। बुरहानपुर में "लॉकडाउन यादव" जन्मे हैं जबकि छकतला में गुजरात सीमा पर "बॉर्डर"। शनिवार सुबह करीब साढ़े चार बजे मुंबई से उप्र के अंबेडकर नगर जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 30 वर्षीय रीता पति उदयभान यादव को प्रसव पीड़ा हुई।

उदयभान ने तत्काल रेलवे के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर मदद मांगी। रेलवे ने स्टॉपेज नहीं होने के बावजूद ट्रेन को बुरहानपुर में रोक दिया। प्रसूता रीता को जिला अस्पताल भेजा गया। सुबह करीब 7.30 रीता ने बेटे को जन्म दिया। मां और नवजात स्वस्थ हैं।

एसडीएम केआर बड़ोले ने बताया कि कलेक्टर प्रवीणसिंह के निर्देश पर मां-बच्चे के लिए नए कपड़े मंगवाए। पति-स्वजनों को सैनिटाइजर, मास्क, भोजन पैकेट और रास्ते में खर्च के लिए पांच हजार रुपये दिए गए। दोपहर बाद कलेक्टर सिंह ने प्रशासन की ओर से पूरे परिवार को एसी कार से उनके घर अंबेडकर नगर रवाना किया। कलेक्टर सिंह ने बताया कि यादव दंपती को हमने अतिथि का दर्जा देकर पूरा सहयोग किया।

सात साल बाद किलकारी गूंजी

नईदुनिया से चर्चा में उदयभान यादव ने कहा कि वे मुंबई में फिटर का काम करते हैं। 2013 में रीता से शादी हुई और सात साल बाद उनके घर कि लकारी गूंजी है। लॉकडाउन में ट्रेन के मुश्किल सफर, प्रसव पीड़ा के बीच रेलकर्मी, कलेक्टर और पुलिस प्रशासन फरिश्ते की तरह सामने आए। हम सभी का दिल से आभार मानते हैं। इस अवसर को यादगार बनाने के उद्देश्य से उन्होंने बेटे का नाम लॉकडाउन यादव रखा है।

सास ने करवाया प्रसव

गुजरात के सुरेंद्रनगर से पिकअप वाहन में सवार होकर खरगोन लौट रहे 14 लोगों में शामिल 22 वर्षीय शालू पिता नारू मेहरा को मप्र सीमा के पास प्रसव पीड़ा हुई। उसके साथ मौजूद सास ने वाहन में ही प्रसव करवाया।

आलीराजपुर के छकतला चेकपोस्ट पर तैनात एसआई समीर खान ने बताया कि जानकारी मिलते ही शालू को तत्काल छकतला स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। स्वास्थ्य केंद्र में एएनएम आरती चौहान ने बताया कि मां-बेटे स्वस्थ हैं। शालू के पति नारूमेहरा ने बताया सीमा पर पैदा हुए बेटे का नामकरण बॉर्डर किया गया है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना