MP Nagriya Nikay Chunav 2022 Results: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश में शुक्रवार को 46 नगरीय निकायों के चुनाव परिणाम घोषित हो गए। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ के गढ़ माने जाने वाले छिंदवाड़ा में भाजपा ने बड़ी सेंध लगाते हुए चार नगरीय निकाय चुनाव में जीत हासिल की है।दो निकाय पांढुर्ना और हर्रई में कांग्रेस को सफलता मिली है। आदिवासी बाहुल्य 28 निकायों में भी भाजपा को जीत मिली है।

सागर जिले के तीनों निकायों पर भाजपा का कब्जा हुआ है। 814 पार्षद पद में से 417 पर भाजपा, 250 पर कांग्रेस और 131 स्थानों पर निर्दलीय चुनाव जीते हैं। आम आदमी पार्टी के सात, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के छह और बहुजन समाज पार्टी के तीन प्रत्याशी निर्वाचित हुए हैं। अब पार्षदों में से अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव होगा। छिंदवाड़ा सहित सभी निकाय चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ताकत झोंकी थी।

प्रदेश के सभी 46 नगरीय निकायों के लिए मतगणना सुबह नौ बजे से प्रारंभ हुई। छिंदवाड़ा में जुन्नारदेव, दमुआ, पांढुर्ना, मोहगांव और सौंसर में भाजपा ने जीत हासिल की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, प्रभारी मंत्री कमल पटेल सहित अन्य भाजपा नेताओं ने यहां प्रचार किया था। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ और स्थानीय सांसद नकुल नाथ ने मोर्चा संभाला था पर परिणाम अपेक्षा अनुसार नहीं रहे हैं।

आदिवासी क्षेत्रों के 28 निकाय में भाजपा जीती

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन आदिवासी क्षेत्रों में कमजोर रहा था। अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित 47 विधानसभा सीटों में से 30 पर कांग्रेस जीती थी। इसके कारण भाजपा की सरकार नहीं बन पाई थी। सत्ता परिवर्तन के बाद शिवराज सरकार और भाजपा संगठन ने आदिवासी क्षेत्रों में कार्ययोजना बनाकर काम किया, जिसका परिणाम अब सामने आ रहा है। नगरीय निकाय चुनाव में 28 आदिवासी बाहुल्य निकायों में भाजपा ने जीत हासिल की है। झाबुआ, मंडला, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, छिंदवाड़ा आदि क्षेत्रों में भाजपा पार्षद बड़ी संख्या में जीते हैं।

भूपेंद्र सिंह की खुरई और भार्गव की गढ़ाकोटा कांग्रेस मुक्त

सागर जिले की खुरई और गढ़ाकोटा नगर पालिका मेें सभी पार्षद भाजपा के चुने गए हैं। खुरई नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह का क्षेत्र है। यहां 23 वार्डों में कांग्रेस को चुनाव लड़ानेे के लिए प्रत्याशी ही नहीं मिले थे। वहीं, बाकी सीटों पर भी भाजपा प्रत्याशियों ने जीत प्राप्त की है। वहीं, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव के निर्वाचन क्षेत्र रेहली की गढ़ाकोटा नगर पालिका में भी भाजपा के सभी प्रत्याशी सभी वार्डों में जीते हैं। हालांकि, वन मंत्री विजय शाह के क्षेत्र की नगर परिषद छनेरा (नया हरसूद) में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। यहां कांग्रेस के आठ, भाजपा के तीन और चार निर्दलीय पार्षद चुनाव जीते हैं।

38 निकायों में भाजपा को बहुमत

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि 46 में से 38 निकायों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला है। कांग्रेस केवल आठ निकायों में ही अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकी है। आदिवासी क्षेत्रों में भाजपा ने शानदार सफलता अर्जित की है। आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए यह रुझान भाजपा को स्फूर्ति देने का काम करेगा। यह भाजपा के कार्यकर्ता और नेतृत्व की जीत है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close