MP News : भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। पूर्व में कोयला घोटाले से जुड़े मामले में दोषी ठहराई गई मप्र के सतना जिले के मैहर की केजेएस सीमेंट कंपनी के खिलाफ डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस (डीजीजीआइ) ने करोड़ों रुपये की कर चोरी का मामला दर्ज किया है। मामले में फैक्टरी व वितरकों के परिसरों के अलावा उप्र और दिल्ली के 28 ठिकानों पर छापे मारे गए।

कार्रवाई के दौरान अब तक करीब 17.2 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी सामने आई है। 52.39 लाख रुपये नकद जब्त किए गए हैं। फैक्ट्री के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी कौशल सिंह सिंघवी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। वहीं कंपनी का मालिक पवन अहलूवालिया फरार हो गया। ज्ञात हो कि अहलूवालिया के खिलाफ बेनामी संपत्ति कानून-2016 के तहत पहला केस दर्ज किया गया था।

जानकारी के मुताबिक डीजीजीआइ की टीमों ने मैहर में स्थित केजेएस सीमेंट फैक्टरी में पांच अगस्त से जीएसटी चोरी के मामले में कार्रवाई शुरू की थी। 11 अगस्त को मप्र के मैहर व सतना, उप्र के इलाहाबाद, कुशीनगर, आगरा, कानपुर और नई दिल्ली के 28 ठिकानों पर छापे मारे। इस दौरान स्टॉक और अन्य अनियमितताएं पाई गईं। डीजीजीआइ की टीमों को सीमेंट फैक्ट्री का करोड़ों रुपये के नकद लेन-देन का रिकॉर्ड भी मिला है।

नकद मिले 52 लाख का हिसाब-किताब नहीं

छापे में प्रारंभिक रूप से केजेएस सीमेंट फैक्ट्री में 15.1 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी सामने आई थी, लेकिन बाद में 2.1 करोड़ रुपये की चोरी और पकड़ी गई। यही नहीं करीब 52.39 लाख रुपये नकद राशि भी मिली है, जिसका कोई हिसाब-किताब फैक्ट्री प्रबंधन नहीं बता सका। छापे के दौरान फैक्ट्री और वितरकों के यहां करीब 12 लाख सीमेंट की बोरियां रिकॉर्ड से कम पाई गईं।

अहलूवालिया के दिल्ली में होने की सूचना

सतना ब्यूरो के अनुसार डीजीजीआइ के छापों की भनक लगते ही केजेएस फैक्ट्री का मालिक पवन अहलूवालिया रफूचक्कर हो गया। उसके दिल्ली में होने की सूचना है। जबकि गिरफ्तार किए गए मुख्य प्रशासनिक अधिकारी सिंघवी को मंगलवार रात ही मैहर से सतना लाकर कोतवाली थाने में पूछताछ की गई। बुधवार को उसे अदालत में पेश किया गया। कोर्ट ने उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020