भोपाल। नईदुनिया प्रतिनिधि। MP News शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन पात्र अभ्यर्थियों के हिसाब से स्कूल शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों की संख्या प्रदर्शित नहीं की है। उच्च माध्यमिक शिक्षक व माध्यमिक शिक्षक दोनों वर्गों की पात्रता परीक्षा में 2,59,963 अभ्यर्थी पास हुए हैं, लेकिन विभाग सिर्फ 20,670 पदों पर भर्ती कर रहा है। अब ऐसे में 2 लाख 39 हजार 293 अभ्यर्थियों की भर्ती नहीं हो पाएगी।

इससे नाराज शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी संघ ने गुस्र्वार को शाहजहांनी पार्क में रिक्त पदों में वृद्धि की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों का कहना है कि माध्यमिक शिक्षक के लिए रिक्त पदों की संख्या पात्र अभ्यर्थियों की संख्या से काफी कम है, इससे लाखों अभ्यर्थी बेरोजगार रह जाएंगे।

संघ ने आरोप लगाया कि भाषा, विज्ञान में बहुत कम पद दर्शाए गए हैं। इधर, प्रदेश में 70 हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं। 20 हजार 670 पद भरने के बाद भी करीब 50 हजार पद रिक्त रह जाएंगे।

बता दें कि लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। 17 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। अब तक उच्च माध्यमिक के लिए 4,182 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। माध्यमिक शिक्षक के लिए करीब 5 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं। पात्र अभ्यर्थियों ने पदों की संख्या बढ़ाने को लेकर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

रजिस्ट्रेशन के बाद दस्तावेज सत्यापन

उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए 2 फरवरी और माध्यमिक शिक्षक के लिए 7 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कराने के लिए समयसीमा तय है। इसके बाद दस्तावेज अपलोड व च्वॉइस फीलिंग की प्रक्रिया 25 मार्च तक होगी। जिला स्तर पर दस्तावेज सत्यापन के बाद विभाग अंतिम चयन सूची व प्रतिक्षा सूची जारी करेगा।

उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्र अभ्यर्थी- 43,723

माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्र अभ्यर्थी - 2,16,240

दोनों वर्गों में भर्ती की संख्या - 20,670

प्रदेश के स्कूलों में रिक्त पदों की संख्या- 45 हजार

इनका कहना है

वर्तमान में विषयवार रिक्त पदों की सूची प्रदर्शित की गई है। अभी 20,670 पदों की सूची प्रदर्शित की गई है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी जारी है।

- गौतम सिंह, संचालक डीपीआई

Posted By: Hemant Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020