उच्च शिक्षा मंत्री डा मोहन यादव ने कहा कि निजी विश्वविद्यालयों के छात्रों का सारा ब्योरा आनलाइन करने से खत्म होगी गड़बड़ी की संभावना

MP News: भोपाल(राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों में किसी भी तरह की गड़बड़ी की संभावना न हो, इसके लिए राज्य सरकार आनलाइन पोर्टल और डिजी लाकर की व्यवस्था बनाने जा रही है। इसमें छात्र की सारी कुंडली मौजूद होगी।

यह बात मध्य प्रदेश के उच्चश‍िक्षा मंत्री डा मोहन यादव ने मंगलवार को नईदुनिया से कही। यादव ने कहा कि सरकारी विश्वविद्यालयों से ज्यादा से ज्यादा छात्र पीएचडी करें, इसके लिए हम प्रदेश के सभी 16 विश्वविद्यालयों में पंजीकृत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की निर्धारित योग्यता वाले गाइड की संख्या बढ़ा रहे हैं ताकि ज्यादा संख्या में छात्र सरकारी विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री लें। इसके साथ ही हर सरकारी विश्वविद्यालय में वर्ष में दो बार पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।

उच्चश‍िक्षा मंत्री डा मोहन यादव ने निजी विश्वविद्यालयों में पर्जीवाड़े की नईदुनिया में प्रकाशित खबरों के बाद विभाग के अधिकारियों की बैठक भी ली और निर्देश दिए कि डिजी लाकर सहित सारा सिस्टम आनलाइन करने का काम अतिशीघ्र किया जाए। उन्होंने मप्र निजी विश्वविद्यालय नियामक आयोग को भी निर्देश दिए कि निगरानी तंत्र को और सख्त बनाया जाए। उच्चशिक्षा मंत्री ने कहा कि जिन विश्वविद्यालयों के खिलाफ शिकायत मिली है या मिलेगी, उके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close