MP News: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। राजधानी के सरकारी महारानी लक्ष्मी बाई कन्या महाविद्यालय (एमएलबी कालेज) में अब कथक की पढ़ाई भी होगी। सरकार ने कालेज में स्नातकोत्तर स्तर पर इस विषय की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही सरकार ने प्रदेश के 262 सरकारी और 17 निजी कालेजों में 25 हजार सीटें बढ़ा दी हैं। इतना ही नहीं, मध्‍य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव ने कहा है कि जो कालेज प्रवेश के लिए अधिक आवेदन आने की स्थिति में सीटें बढ़ाना चाहते हैं, वे सीट बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेज दें। 21 अक्टूबर तक उनके आवेदनों पर निर्णय लिया जाएगा।

सरकार ने भोपाल के एमएलबी सहित उज्जैन के सरकारी माधव कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर पर अर्थशास्त्र, हिंदी और राजनीति शास्त्र विषयों की पढ़ाई की मंजूरी दे दी है। वहीं माधव विज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्नातक आधार पाठ्यक्रम, इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, हिन्दी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य एवं कम्प्यूटर एप्लीकेशन, बीकाम, बीकाम विद कम्प्यूटर एप्लीकेशन और बीकाम विद टैक्सेशन की पढ़ाई की मंजूरी दे दी है।

विभाग के मंत्री का कहना है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 में इन कालेजों में नए विषयों को शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि सभी विद्यार्थियों को इसी सत्र में प्रवेश मिले और जो नए विषय शुरू किए गए हैं, उनका लाभ मिले।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local